Tuesday, July 5, 2022
spot_img
Homeअंतर्राष्ट्रीयदेश के 75 ऐतिहासिक,सांस्कृतिक स्थानों पर योग करेंगे 75 केंद्रीय मंत्री

देश के 75 ऐतिहासिक,सांस्कृतिक स्थानों पर योग करेंगे 75 केंद्रीय मंत्री

Updated on 13/June/2022 1:23:31 PM

नई दिल्ली। हर साल 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्र सरकार के कुल 75 मंत्री देश भर के 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों पर योग करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को कर्नाटक के मैसूर पैलेस में योग का अभ्यास करेंगे, जबकि उनकी कैबिनेट के 75 सदस्य देश भर के 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों पर योग करेंगे।

सूत्रों ने दावा किया,”देश भर में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव को चिह्नित करने के लिए 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों पर योग कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए 75 मंत्रियों को नामित किया गया है।”

75 केंद्र सरकार के मंत्री भारत भर में 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों पर योग करेंगे
महाराष्ट्र के नासिक में प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग त्र्यंबकेश्वर मंदिर परिसर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह योग कार्यक्रमों में भाग लेंगे, जबकि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक योग कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर दिल्ली के लोटस टेंपल में योग का अभ्यास करेंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नागपुर के जीरो माइल स्टोन पर योग का अभ्यास करेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दिल्ली के जंतर मंतर पर योग का अभ्यास करेंगी।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा किले में योग का अभ्यास करेंगे, जबकि सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ पैलेस में एक योग कार्यक्रम में भाग लेंगे।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी लखनऊ रेजीडेंसी में योग का अभ्यास करेंगी और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव उत्तर प्रदेश के अयोध्या में योग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मध्य प्रदेश के खजुराहो में योग करेंगे, जबकि झारखंड की राजधानी रांची में मंत्री अर्जुन मुंडा योग करेंगे।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मुंबई के मरीन ड्राइव में योग का अभ्यास करेंगे। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी हम्पी के स्मारकों के समूह में योग का अभ्यास करेंगे। नारायण राणे महाराष्ट्र में पुणे मेट्रो स्टेशन पर योग का अभ्यास करेंगे।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी किले में योग करेंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार नर्मदा नदी के उद्गम स्थल मध्य प्रदेश के अमरकंटक में योग करेंगे। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के ग्वालियर किले में योग का अभ्यास करेंगे और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह उत्तराखंड के हरिद्वार में हर की पौड़ी में योग का अभ्यास करेंगे।

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह बिहार के प्रसिद्ध नालंदा महाविहार में योग का अभ्यास करेंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया केवड़िया में गुजरात के प्रतिष्ठित सरदार पटेल की यूनिटी स्टैच्यू में योग का अभ्यास करेंगे।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान के जैसलमेर में प्रसिद्ध सैम सैंड ड्यून्स में योग करेंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी तेलंगाना में आनंद सागर झील स्थल पर योग का अभ्यास करेंगे। केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह गया के प्रसिद्ध महाबोधि मंदिर में योग का अभ्यास करेंगे और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ओडिशा में पुरी के प्रसिद्ध कोणार्क सूर्य मंदिर परिसर में योग करेंगे।

केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला गुजरात के कच्छ जिले के प्रसिद्ध ऐतिहासिक हड़प्पा सभ्यता स्थल धोलावीरा में योग का अभ्यास करेंगे। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी दिल्ली के लाल किले में योग का अभ्यास करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img