Wednesday, September 28, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंअमित शाह ने शुरू किया 'हैदराबाद मुक्ति दिवस' समारोह;जानिए महत्व

अमित शाह ने शुरू किया ‘हैदराबाद मुक्ति दिवस’ समारोह;जानिए महत्व

Updated on 17/September/2022 5:05:13 PM

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार, 17 सितंबर को निज़ाम उस्मान अली खान के शासन से हैदराबाद राज्य की मुक्ति के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में तेलंगाना के सिकंदराबाद में परेड ग्राउंड से “हैदराबाद लिबरेशन डे” समारोह की शुरुआत की।

अमित शाह ने सिकंदराबाद परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और “हैदराबाद लिबरेशन डे” समारोह की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी भी शामिल हुए। विशेष रूप से, 1948 में निजाम के शासन से हैदराबाद राज्य की मुक्ति के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित परेड कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गृह मंत्री शुक्रवार को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद पहुंचे।

केंद्र ने 17 सितंबर को उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में गृह मंत्री अमित शाह के साथ ‘हैदराबाद राज्य मुक्ति’ के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में साल भर चलने वाले समारोह आयोजित करने की घोषणा की है।

सीएम केसीआर ने इस अवसर को “तेलंगाना राष्ट्रीय एकता दिवस” मनाने की घोषणा की। एआईएमआईएम प्रमुख ओवैसी ने तेलंगाना के सीएम और केंद्रीय गृह मंत्री को 17 सितंबर को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ कहने के लिए लिखा था।

ओवैसी ने अपने पत्र में कहा “यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विभिन्न रियासतों का विलय केवल निरंकुश नियमों से क्षेत्रों को ‘मुक्त’ करने के बारे में नहीं था। राष्ट्रवादी आंदोलन ने इन क्षेत्रों के लोगों को स्वतंत्र भारत के अभिन्न अंग के रूप में देखा। इसलिए, वाक्यांश ‘ राष्ट्रीय एकता दिवस ‘मुक्ति’ से अधिक उपयुक्त हो सकता है।”

जिस समय केंद्र सरकार ऐतिहासिक 17 सितंबर को “हैदराबाद मुक्ति दिवस” ​​​​के रूप में मना रही है, सीएम केसीआर के नेतृत्व वाली टीआरएस सरकार ने घोषणा की कि वह उसी दिन को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img