Tuesday, July 5, 2022
spot_img
Homeअंतर्राष्ट्रीययूक्रेन को ब्रिटेन देगा मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम

यूक्रेन को ब्रिटेन देगा मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम

Updated on 07/June/2022 2:20:13 PM

मॉस्को। रूस-यूक्रेन जंग को 100 से ज्यादा दिन हो गए हैं, लेकिन कोई नतीजा निकलते हुए नहीं दिख रहा है। इस बीच ब्रिटेन ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन को मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम देगा। इस सिस्टम के माध्यम से रूसी हमले का यूक्रेन मजबूती से मुकाबला कर सकेगा। ब्रिटिश डिफेंस सेक्रेटरी बेन वालेस ने कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय अपना समर्थन जारी रखता है,तो मुझे विश्वास है कि यूक्रेन रूस के खिलाफ जंग जीत सकता है।

पुतिन की पश्चिमी देशों को चेतावनी
ब्रिटेन के इस बयान के बाद रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि यदि पश्चिमी देश यूक्रेन को लॉन्ग रेंज की मिसाइलें मुहैया कराते हैं तो रूस नए ठिकानों पर हमला करेगा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को मिसाइलें देने का मतलब होगा कि जंग को लंबा खींचना। अगर ऐसा होता है तो उन लक्ष्यों को निशाना बनाया जाएगा, जिन्हें पहले नहीं टॉरगेट किया गया।

इधर,यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने दावा किया है कि अब तक हमने रूसी सेना के 31 हजार सैनिकों को मार गिराया है। यह आंकड़ा युद्ध शुरू होने यानी 24 फरवरी से 3 जून तक का है।

ब्रिटेन देगा M270 वेपन सिस्टम
ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन को M270 वेपन सिस्टम देगा। यह नई तकनीक की हथियार है, जो सटीकता के साथ 80 किलोमीटर (करीब 50 मील) दूर तक दुश्मनों को मारने में सक्षम है। ब्रिटेन सरकार ने इस हथियार की घोषणा पिछले महीने ही की थी, हालांकि, इसकी डिलीवरी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को फूड एक्सपोर्ट पर होने वाले रूसी-तुर्की बातचीत के लिए नहीं बुलाया गया। बैठक 8 जून को तुर्की की राजधानी अंकारा में होगी। जेलेंस्की के मुताबिक न तो उन्हें और न ही विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा को यूक्रेनी बंदरगाहों को अनब्लॉक करने को लेकर होने वाली बैठक का निमंत्रण मिला है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img