Tuesday, July 5, 2022
spot_img
Homeअंतर्राष्ट्रीयनेपाल की जमीन हड़प रहा चीन:गोरखा जिले में कटीले तारों से घेराबंदी...

नेपाल की जमीन हड़प रहा चीन:गोरखा जिले में कटीले तारों से घेराबंदी की

Updated on 23/June/2022 2:41:12 PM

नई दिल्ली। चीन पड़ोसी देशों की जमीन कब्जाने की अपनी विस्ताववादी नीति से बाज नहीं आ रहा है। इसी के तहत वो लगातार नेपाल की जमीन पर अवैध अतिक्रमण कर रहा है। चीन ने दो साल पहले नेपाल में गोरखा जिले के रूइला में जिस जगह पर सैन्य ठिकाने बना लिए थे, अब वहां कटीले तार लगातार घेराबंदी कर दी है।

हिमालयी क्षेत्र में अभी तक नेपाल और चीन के बीच सीमा निर्धारण नहीं हो पाया है। चीन इसी का फायदा उठाकर धीरे धीरे नेपाल के अंदरूनी भागों में घुसपैठ कर रहा है। इस हरकत के खिलाफ नेपाली लोग लगातार विरोध कर रहे है, लेकिन सरकारी अधिकारी इससे बिल्कुल अनजान बने हुए हैं।

सरकारी अधिकारियों को कोई खबर ही नहीं…
नेपाल के विदेश मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि बॉर्डर पर किसी तरह का डेवलपमेंट करने से पहले दोनों देशों की इजाजत जरूरी है। हालांकि, अब तक ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है कि चीन नेपाल की जमीन पर कोई अवैध निर्माण कर रहा है।

चार महीने पहले नेपाल सरकार की एक सीक्रेट रिपोर्ट लीक हो गई थी। इसमें बताया गया है कि कैसे चीन नेपाल के दो सरहदी इलाकों पर कब्जा कर रहा है। लीक रिपोर्ट के मुताबिक- चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) नेपाल के दो सरहदी इलाकों या कहें जिलों में घुसपैठ करके वहां अपना इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रही है।

62 साल पुराने समझौते
दोनों देशों के बीच हिमालय से लगी करीब 1400 किलोमीटर का सीमाई इलाका है। 1960 में दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर कई समझौते हुए थे। हालांकि, चीन अब हुमला के अलावा एक और जिले में लगे पिलर्स को हटाकर यहां कब्जा कर रहा है। पिछले साल जब यह विवाद सामने आए थे तब नेपाल सरकार ने यहां टास्क फोर्स भेजी थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img