Wednesday, September 28, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़गोरखपुर जिले को हेल्थ एटीएम की सौगात देंगे सीएम योगी

गोरखपुर जिले को हेल्थ एटीएम की सौगात देंगे सीएम योगी

Updated on 14/September/2022 12:58:18 PM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को गोरखपुर जिले को हेल्थ एटीएम (आटोमेटेड टेलर मशीन) की सौगात देंगे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) चरगांवा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गोरखपुर के पहले हेल्थ एटीएम का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान वह जनसभा को संबोधित करते हुए इस नई तकनीक के फायदे भी बताएंगे। प्रथम चरण में 10 हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इससे मरीजों, खासकर ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को काफी फायदा होगा।  

आम लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी अस्पतालों को तकनीकी से समृद्ध बनाने का काम युद्धस्तर पर शुरू किया है। इसी के तहत प्रदेश में हेल्थ एटीएम भी लगाए जा रहे हैं। गोरखपुर जिले के 23 सरकारी अस्पतालों में हेल्थ एटीएम स्थापित करने की कार्ययोजना तैयार की गई है।

जिला अस्पताल, महिला अस्पताल एवं 21 सीएचसी-पीएचसी पर इसे स्थापित किया जाएगा। हेल्थ एटीएम की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही इसे संचालित करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर प्रशासन देर रात तक तैयारियों में जुटा रहा।

हेल्थ एटीएम के जरिए एक सैंपल से 59 तरह की जांच हो सकेगी। इससे शरीर की स्क्रीनिंग होगी। इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में आक्सीजन की मात्रा, बाडी मास इंडेक्स, मेटाबालिक एज, बाडीफैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे।

इसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी हो सकेगी। भविष्य में इसके जरिए डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था जांच, टाइफाइड, एचआईवी ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी जैसी जांचें भी हो सकेंगी। सीएचसी चरगांवा के बाद सरदारनगर, जंगल कौड़िया, उरुवा और कौड़ीराम के स्वास्थ्य केंद्रों पर भी हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे।

चरगांवा सीएचसी पर बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेल्थ एटीएम की सौगात देंगे। शाम चार बजे से आयोजित कार्यक्रम की तैयारियों की जा रही हैं। हेल्थ एटीएम से लोगों को काफी सुविधा होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img