Sunday, August 14, 2022
spot_img
Homeअंतर्राष्ट्रीयताइवानी मिसाइल डेवलपमेंट ऑफिसर की मौत,चीन-ताइवान तनाव के बीच होटल में मिली...

ताइवानी मिसाइल डेवलपमेंट ऑफिसर की मौत,चीन-ताइवान तनाव के बीच होटल में मिली लाश

Updated on 06/August/2022 6:47:52 PM

ताइपे। चीन-ताइवान तनाव के बीच ताइवान डिफेंस मिनिस्ट्री के रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट के एक ऑफिसर की डेड बॉडी मिली है। सेंट्रल न्यूज एजेंसी (CNA) की रिपोर्ट के मुताबिक,ताइवान डिफेंस मिनिस्ट्री के नेशनल चुंग-शान इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के डिप्टी हेड ओ यांग ली-हिंग शनिवार सुबह पिंगटुंग शहर के एक होटल के कमरे में मृत पाए गए।

अधिकारियों ने कहा- 57 साल के ओ यांग की मौत हार्ट अटैक आने से हुई है। उनके परिवार ने भी बताया कि उन्हें हार्ट से संबंधित बीमारियां थीं। CNA ने कहा कि ओ यांग बिजनेस के सिलसिले में पिंगटुंग शहर गए हुए थे। वे कई मिसाइल प्रोडक्शन प्रोजेक्ट्स को सुपरवाइज कर रहे थे। साल की शुरुआत में ही उन्होंने डिप्टी हेड का पद संभाला था। उनकी मौत ऐसे समय हुई है, जब चीन लगातार ताइवान के पास मिलिट्री ड्रिल कर रहा है।

ताइवान के एयरस्पेस में घुस रहे चीनी जेट्स
अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान विजिट से नाराज चीन 3 अगस्त से मिलिट्री ड्रिल कर रहा है। चीनी आर्मी के जेट्स लगातार ताइवानी एयरस्पेस में घुसपैठ कर रहे हैं। ताइवान के इर्दगिर्द 6 इलाकों में ये सैन्य अभ्यास चल रहा है। पहले दिन चीन के 100 से अधिक फाइटर जेट्स ने ताइवान के उत्तरी, दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी एयरस्पेस में उड़ान भरी थी। वहीं, दूसरे दिन 68 फाइटर जेट्स और 13 वॉरशिप्स ने ताइवान स्ट्रेट (मीडियन लाइन) को पार किया।

ताइवानी डिफेंस मिनिस्ट्री ने एहतियात के तौर पर मिसाइल सिस्टम तैनात कर दिया है। वो चीन की हरकत पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। मॉनिटरिंग के लिए कुछ एयरक्राफ्ट और शिप को रवाना भी किया गया है।

7 अगस्त तक चलेगी ड्रिल
चीन यह मिलिट्री ड्रिल ताइवानी तट से सिर्फ 16 किमी दूर कर रहा है। इसमें असली हथियारों और गोला-बारूद का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस मिलिट्री एक्सरसाइज को ‘लाइव फायरिंग’ नाम दिया गया है। यह एक्सरसाइज 7 अगस्त तक चलेगी। चीन पहले यह ड्रिल ताइवान से करीब 100 किमी दूर करता था, लेकिन नैंसी के दौरे के बाद अब बेहद नजदीक पहुंच गया है।

चीन ने पेलोसी पर प्रतिबंध लगाए
चीन ने नैंसी पेलोसी पर प्रतिबंध लगाए हैं। हालांकि, चीन ने किस तरह के प्रतिबंध लगाए हैं, ये स्पष्ट नहीं हैं। पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में चीन ने 8 कार्रवाइयों का ऐलान किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img