Tuesday, January 31, 2023
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़दिल्ली-NCR, यूपी और उत्तराखंड में भूकंप के झटके; रिक्टर स्केल पर 5.8...

दिल्ली-NCR, यूपी और उत्तराखंड में भूकंप के झटके; रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के तेज झटकों के कारण कुछ सेकेंड तक धरती हिलती रही है। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई।

5.8 रही भूकंप की तीव्रता

ऑफिस में काम करने वाले लोग सहम गए। कुछ लोग तो ऑफिस से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान पर पहुंच गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है। बता दें कि द‍िल्‍ली में भूकंप के झटकों के साथ यूपी के संभल, मुरादाबाद, अमरोहा और रामपुर में दोपहर करीब 2:30 बजे भूकंप के झटके महसूस क‍िए गए।

घर से बाहर निकले लोग
अचानक से धरती डोलने की वजह से लोग घरों से बाहर न‍िकल आए। शाहजहांपुर में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। इसी के साथ बरेली में भी भूकंप के हल्के झटके आये हैं। इसी के साथ भूकंप के असर वाले देशों में नेपाल, भारत और चीन हैं।

नेपाल में भूकंप का केंद्र
इसका केन्‍द्र नेपाल से 12 कि.मी. दूर कालिका बताया जा रहा है। खास बात है कि इससे पहले दिल्ली में 5 जनवरी को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान दिल्ली और NCR में रात करीब 8 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

बता दें कि नए साल के आगाज होते 1.9 तीव्रता का भूकंप दिल्ली और NCR में आया था। इस भूकंप का केंद्र हरियाणा में था। इस भूकंप का गहराई 5 किलोमीटर थी। बता दें, गुरुवार को आए भुकंप से पहले भी दिल्ली में 29 नवंबर 2022 को 2.5 तीव्रता का भूकंप आया था। वहीं 12 नवंबर को 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके सहे गए थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img