इजरायल हमास युद्ध से ग्लोबल अनिश्चितता पर वित्त मंत्रालय ने जताई चिंता,कच्चे तेल में उबाल संभव,इकोनॉमिक…

इजरायल हमास युद्ध से ग्लोबल अनिश्चितता पर वित्त मंत्रालय ने जताई चिंता,कच्चे तेल में उबाल संभव,इकोनॉमिक…
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध को लेकर वित्त मंत्रालय ने चिंता जाहिर की है। वित्त मंत्रालय के इकोनॉमिक डिविजन ने सितंबर महीने के लिए जारी मंथली इकोनॉमिक रिव्यू रिपोर्ट जारी किया है जिसमें कहा है कि पश्चिम एशिया में हालिया घटनाक्रम के साथ वैश्विक अनिश्चितता में बढ़ोतरी आई है।

कच्चे तेल की कीमतों में उबाल संभव
वित्त मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हालात ऐसे रहने पर कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट में अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट की आशंका जाहिर की गई है। ऐसा हुआ तो इसका असर दूसरे देशों के बाजारों पर पड़ सकता है। वित्त मंत्रालय के रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक राजनीतिक हालात के चलते जोखिम बढ़ा है और अगर ये जोखिम और बढ़ा जो दूसरे देशों के साथ ही भारत के इकोनॉमिक एक्टिविटी पर इसका असर देखा जा सकता है।

भारत पर पड़ सकता है असर
वित्त मंत्रालय ने मंथली इकोनॉमिक रिपोर्ट में अपने आउटलुक में कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी लगातार सप्लाई और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बंदिशों और सख्त मॉनिटरी पॉलिसी के चलते वित्तीय हालात पर असर पड़ सकता है। मौजूदा समय में अमेरिकी शेयर बाजार में तेजी की जगह गिरने का खतरा ज्यादा नजर आ रहा है। अगर ऐसा हुआ तो इसका असर दूसरे देशों के शेयर बाजार पर भी पड़ सकता है। वित्त मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वैश्विक राजनीतिक हालात में जैसी बेचैनी है उससे ग्लोबल रिस्क बढ़ने का जोखिम है। और अगर ये जोखिम बढ़ता है तो इससे भारत समेत अलग अलग देशों के आर्थिक गतिविधि पर असर पड़ सकता है।

इसे भी पढ़े   युवक की लाश पेड़ से लटकती मिली,परिवार में कोहराम

महंगाई में आई कमी
वित्त मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में कहा सितंबर महीने में महंगाई का दबाव कम हुआ है। इससे ये स्पष्ट है कि पिछले दो महीनों में महंगाई दर में जो बढ़ोतरी देखने को मिली थी वो तात्कालिक थी।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *