Thursday, May 19, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंउत्त्तर प्रदेशखाद्यान्न घोटाले में पूर्व ब्लॉक प्रमुख गिरफ्तार,15 साल पहले हुआ था फर्जीवाड़ा

खाद्यान्न घोटाले में पूर्व ब्लॉक प्रमुख गिरफ्तार,15 साल पहले हुआ था फर्जीवाड़ा

Updated on 29/April/2022 5:44:21 PM

वाराणसी। सम्पूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना में वर्ष 2002 से 2005 के मध्य बलिया में लाखों के गबन में वाछिंत सियर के तत्कालीन ब्लाक प्रमुख भीम प्रसाद को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। बनारस कचहरी के पास एसबीआई से ईओडब्ल्यू वाराणसी की टीम ने गिरफ्तार किया।योजना के तहत जनपद के विभिन्न गावों में मिटटी, नाली निर्माण, खडन्जा निर्माण, पटरी मरम्मत कार्य सम्पर्क मार्ग निर्माण, पुलिया निर्माण कार्य आदि श्रमिकों का चयन कर कराया जाना था। श्रमिकों को श्रम बदले खाद्यान्न और नकद पैसे दिए जाने का निर्देश था।

आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन वाराणसी ने घोटाले की विवेचना में पाया कि जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा तत्कालीन ब्लाक प्रमुख सीयर एवं कोटेदारों से मिलीभगत कर कार्ययोजनाओ की पत्रावलियो पर पेमेण्ट आर्डर, मास्टर रोल एवं खाद्यान्न वितरण रजिस्टर में कूटरचना कर केन्द्र सरकार के निर्देशों को गम्भीरता से न लेते हुये इस योजना को जबरदस्त चूना लगा दिया।

श्रमिकों का चयन भी मनमानी तरीके से किया गया और मास्टर रोल में दर्शाये गये श्रमिकों का नाम, पता भी विवेचना में फर्जी पाया गया। इस प्रकरण में मानक के अनुरूप कार्य न कराकर जनपद के जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा ब्लाक प्रमुख एवं कोटेदारों से मिलीभगत करते हुए सरकारी धन और खाद्यान्न का गबन कर लिया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img