Sunday, August 14, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंफिटमेंट फैक्टर पर बनी सहमति! 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

फिटमेंट फैक्टर पर बनी सहमति! 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

Updated on 27/July/2022 6:27:23 PM

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार अगले फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है। इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी। इसके लिए ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा,जिसे सरकार को शेयर किया जाएगा।

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस के अनुसार,ड्राफ्ट जमा करने के बाद जुलाई के अंत तक इस मुद्दे को लेकर बैठक हो सकती है। यूनियन ने ये नया अपडेट दिया है। अगर इस बात पर सहमति बनती है तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत इजाफा हो सकता है।

कर्मचारियों की बढ़ेगी बंपर सैलरी
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 1 अगस्त 2022 से नया महंगाई भत्ता लागू हो सकता है। दरअसल,AICPI आंकड़े के अनुसार 1 अगस्त 2022 से महंगाई भत्ते में 4 से 5% की बढ़ोतरी हो सकती है यानी 38 से 39 फीसदी डीए हो सकता है। अब तक मई तक के AICPI इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैं। लेकिन,जून के नंबर्स के बाद सरकार इसका ऐलान कर सकती है। इस बीच अगर फिटमेंट फैक्टर पर सरकार सहमत होती है तो केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की सैलरी और पेंशन बढ़ जाएगी।

न्यूनतम बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी
आपको बता दें कि 7वें वेतन आयोग में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर से तय होती है। अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा होगा। आपको बता दें कि इसी फ़ॉर्मूले से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गई। इस समय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना की दर से है। इसी आधार पर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपये है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img