कार्टून के जादूगर हैं हर्षा नागराजू,कैलेंडर मचा रहा धूम

कार्टून के जादूगर हैं हर्षा नागराजू,कैलेंडर मचा रहा धूम
ख़बर को शेयर करे

कलाकार हर्षा नागराजू ने बनाया, दलाईलामा का मिल चुका है आशीर्वाद

इन दिनों बनारस में है,2030 में भारत के विचार दुनिया भर में होंगे प्रासंगिक

वाराणसी (जनवार्ता)। बौद्ध धर्म शैली के कार्टून बनाने के लिए प्रसिद्ध कलाकार हर्षा नागराजू इन दिनों वाराणसी में है। परम पावन बौद्ध गुरू दलाई लामा से अनेक बार आशीर्वाद प्राप्त और उनके छात्र श्री राजू ने बुद्ध धर्म के इतिहास व धरोहरों से जुड़े स्थानों को सम्मिलित करते हुए उस पर एक कार्टून कैलेंडर बनाया है,जिसे बौद्ध धर्म से जुड़े अनुयायियों में काफी पसंद किया जा रहा है।

हर्षानागराजू कार्टून कलाकार और दार्शनिक

उनका कैलेंडर देश-विदेश में मठों, मंदिरों तथा शिक्षा से जुड़े संस्थानों में लगा है। उन्होंने बताया कि वे स्वयं उन सभी स्थानों पर गए हैं तथा वहां के महत्वपूर्ण स्तंभ स्तूपों, भवनों को सम्मिलित करते हुए यह कैलेंडर बनाया। इसमें वैशाख पूर्णिया से अगले वर्ष वैशाख पूर्णिमा तक का संपूर्ण पर्व त्यौहार सम्मिलित किया गया है।

दलाई लामा की कृति।

कैलेंडर में बोधगया,सारनाथ, नालंदा, अजंता, एलोरा,सांची, नागार्जुन गोंडा, केसरिया, पूर्वी चंपारण, विक्रमशिला, भाजा, कार्ला जैसे बुद्धिस्ट स्थान के कार्टून चित्र सम्मिलित हैं। श्री हर्षा नागराजू इससे पूर्व भी बुद्ध धर्म से जुड़े अनेक विषयों पर कार्टून चित्र बनाकर प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके हैंमूलत:मैसूर स्टेट के राजज्योतिष परिवार से जुड़े इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले नागराजू कला और दर्शन शास्त्र में रुचि रखते हैं। वे भ्रमणशील हैं और बौद्ध धर्म व उससे जुड़े स्थान का निरंतर भ्रमण करते रहते हैं। दलाईलामा से जुड़े विषय पर फेलोशिप भी कर रहे हैं।ज्योतिष की अच्छी जानकारी रखने वाले श्री राजू कहते हैं 2030 के बाद भारत के दार्शनिक ज्ञान पूरी दुनिया मानेगी।

इसे भी पढ़े   नाबालिग लड़की के दो बॉयफ्रेंड,एक से करवा दी दूसरे की हत्या! इंडिया गेट मर्डर का खुलासा चौंका रहा

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *