ए भाई जरा देख के चलो… ये है वाराणसी छावनी क्षेत्र

ए भाई जरा देख के चलो… ये है वाराणसी छावनी क्षेत्र
ख़बर को शेयर करे

खुले मेनहोल,काटी गई सड़क पर हादसों का भरमार

सुंदर छावनी को मुंह चिढ़ा रहा मिंट हाउस -डाक घर मार्ग

वाराणसी (जनवार्ता)। छावनी परिषद क्षेत्र में आपका स्वागत है। आईये छावनी परिषद में मिंट हाउस तिराहे से डाकघर के रास्ते पर सीवर लाइन के लिए काटी गई सड़के, बिना ढक्कन के मेनहोल और गंदगी आपका स्वागत करने को बेताब हैं। यहां कभी भी आप गड्ढों में गिर सकते हैं, आपके हाथ पैर टूट सकते हैं या आपकी जान भी जा सकती है।

सड़क काटकर सीवर लाइन के लिए मेंनहोल के ढक्कन तोड़ दिए गए हैं। जिससे कोई ना कोई चार पहिया, दो पहिया वाहन या पैदल जाने वाले उसमें अवश्य गिर रहे हैं । अब तक दर्जन भर लोग इन गड्ढों में गिरकर अपने हाथ पैर तुड़वा चुके हैं और कई गाड़ियों को भी क्षति हुई है। चित्र में आप देख सकते हैं कि एक सीवर का गड्ढा दिख रहा है जबकि दूसरे गड्ढे में एक गाड़ी फंसी है।

बताया जाता है कि जी-20 के दौरान ही  विवेकानंद पार्क के बगल में सहकारी भवन के सामने इस मार्ग पर तीन दुकानों के लिए तीन स्थानों पर सड़क काटकर सीवर लाइन बिछाई गई है। विदित है कि इस क्षेत्र में पहले अत्यंत साफ-सफाई रहती थी। परंतु इधर के दिनों में सीवर लाइन बिछाये जाने के बाद सड़क तो काट हीं दी गई। सीवर का बिना ढक्कन युक्त चैंबर भी भर गया है और मल जल सड़क पर फैल रहा है। लोगों का जीना दुबर हो चुका है। जी-20 के दौरान भी तमाम अधिकारी और अतिथि इस मार्ग से आते जाते थे, लेकिन किसी का भी ध्यान इसपर नहीं गया। 

इसे भी पढ़े   दिल के ऑपरेशन के लिए वाराणसी से जा रहे थे दिल्ली, रेलवे ट्रैक पर दौड़ती ट्रेन में थम गई सांसें

पूछने पर ठेकेदार द्वारा बताया जाता है कि छावनी परिषद से परमिशन लेकर सड़क काटी गई है तथा सीवर लाइन बिछाई गई है, जबकि सवाल यह है कि यदि परमिशन ली गई है तो इतने वीआईपी मार्ग पर सड़क की मरम्मत क्यों नहीं कराई गई। प्रश्न यह भी उठता है कि क्या वहां सीवर लाइन दुरुस्त है या खराब सीवर लाइन में ही कनेक्शन कर दिया गया है? जिससे पूरा मल जल सड़क पर फैल रहा है। जांच इस मामले पर भी होनी चाहिए की किस काम का परमिशन था और क्या काम हुआ है?

इस मौसम में महामारी का प्रकोप है तथा डेंगू, मलेरिया आदि संक्रामक बीमारी फैल रही है।

छावनी परिषद से जुड़े अधिकारियों को इस ओर अवश्य ध्यान देना चाहिए तथा मामले की गहनता से जांच कर यदि कोई दोषी हो तो उस पर आवश्यक कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। छावनी परिषद के अधिकारियों ने इस मार्ग को और छावनी क्षेत्र को सुंदर बनाने के लिए बड़ी मशक्कत की है। इसी तरह की मनमानी से छावनी परिषद के प्रवेश मार्ग पर ही पहुंचकर बजबजाते सीवर, गंदगी और काटी गई सड़क से छवि खराब हो रही है।आने वाले दिनों में किसी बड़ी घटना से इनकार भी नहीं किया जा सकता है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *