Wednesday, December 7, 2022
Google search engine
Homeराज्य की खबरेंलखनऊअयोध्या में 40 घंटे से बरसात: 23 जिलों में बिजली गिरने की...

लखनऊअयोध्या में 40 घंटे से बरसात: 23 जिलों में बिजली गिरने की आशंका


लखनऊ। आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि गुरुवार शाम 8 बजे तक लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यूपी में लौटता मौसम जमकर बरस रहा है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में पिछले 40 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। जिसके चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, तापमान में 8 डिग्री गिरावट आई है। मौसम विभाग ने 23 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कहा कि अगले 24 घंटे तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है।

24 घंटे में रिकॉर्ड तोड़ 171.5 मिमी बारिश हुई। लोगों के घरों में पानी घुस गया है। जिले में अभी भी बारिश का सिलसिला जारी है। जिसको देखते ही DM ने आज रेनी डे घोषित कर स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। वहीं लखनऊ में 73 मिलीमीटर बारिश हुई है। 29 जून से 30 सितंबर तक की बात करें तो इतनी बारिश 1 दिन में कभी नहीं हुई। लखनऊ में कल रातभर बारिश हुई। इससे निचले इलाकों में पानी भर गया।

अयोध्या में बारिश ने 23 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। बुधवार देर शाम दो गांवों में आकाशीय बिजली गिरने से दो जानवरों की मौत हो गई। उधर, महराजगंज गांव के द्वारिका पुर में पीपल का पेड़ एक झोपड़ी पर गिर गया। घटना में 13 साल के एक मासूम की मौत हो गई। जबकि मां और तीन भाई-बहन गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
​​​​​
यूपी में भारी बारिश का अलर्ट जारी
हरदोई, लखनऊ, प्रतापगढ़, जौनपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, सीतापुर और लखीमपुर खीरी में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 45 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। बिजली की गरज चमक के साथ बारिश होगी।

इसके अलावा बाराबंकी अमेठी सुल्तानपुर अयोध्या गोंडा श्रावस्ती बहराइच में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में बिजली की गरज चमक के साथ 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

बीते 24 घंटे में औसतन 32.2 मिली मीटर बारिश,गोंडा जिले सबसे ज्यादा
आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 32.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। जो कि औसत अनुमान होने का था 2.4 मिली मीटर से 1241% ज्यादा है। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा प्रदेश में गोंडा जिले में 222.8 मिलीमीटर बारिश हुई। मानसून समाप्त होने के बाद से 1 अक्टूबर से लेकर 6 अक्टूबर के बीच अब तक 38.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

क्यों हो रही है बारिश
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिम से आने वाली हवाओं को बंगाल की खाड़ी से उठने वाली सर्द हवाएं काट रही हैं। जिसकी वजह से यूपी के पूर्वी और अन्य क्षेत्रों में बारिश हो रही है। फिलहाल, इन हवाओं को एक दूसरे के टकराने का सिलसिला 7 अक्टूबर के बाद कम होगा। जो कि 9 से 10 अक्टूबर तक पूरी तरीके से सामान्य हो जाएगा। लेकिन तब तक यूपी के पूर्वी क्षेत्रों में भारी बारिश होगी। इसका असर बिहार तक दिखाई पड़ेगा।

लखनऊ के कुछ इलाकों में रिमझिम बरसात
गुरुवार को लखनऊ के तेलीबाग,आलमबाग,आशियाना में रिमझिम बौछारें पड़ीं। मौसम विभाग के मुताबिक,आज भी बारिश का दौर जारी रहेगा। अगले 2 दिन तक यूं ही बादल बरसते रहेंगे। लगातार बारिश होने से शहर का तापमान भी गिर गया है। जिससे लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है। वहीं, बारिश की वजह से कई जगह जलभराव हो गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img