Friday, December 2, 2022
Google search engine
Homeराज्य की खबरेंमंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया खुलासा,कहा-'सौ 5G लैब बनाएगी सरकार'

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया खुलासा,कहा-‘सौ 5G लैब बनाएगी सरकार’

नई दिल्ली। टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि भारत सरकार पूरे देश में 5जी तकनीक के लिए 100 लैब बनाने की योजना बना रही है। इन 100 लैब में से कम से कम 12 लैब का इस्तेमाल छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस में हिस्सा लेने वाली कंपनियो से नए टेलीकॉम बिल के लिए अपना इनपुट देने के लिए कहा है। उन्होंने कहा सरकार नए बिल के माध्यम से लाइसेंसिंग व्यवस्था को सरल बनाना चाहती है।

उन्होंने कहा कि “हम देश भर में 100 5G लैब स्थापित करने जा रहे हैं। मैं टेलीकॉम इंडस्ट्री से अनुरोध करता हूं कि वे एक साथ आएं और छात्रों को प्रशिक्षित करके इन 100 लैब में से कम से कम 12 को टेलीकॉम इनक्यूबेटर में बदलें।”

वैष्णव ने कहा कि “सरकार सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए लाइसेंस व्यवस्था को सरल बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण रूप से काम कर रही है। स्टार्टअप और एमएसएमई (MSME) की ऊर्जा को देखकर मुझे वाकई खुशी हो रही है, जो लोगों को लाभान्वित करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जा रहे हैं।”

कार्यक्रम में स्वदेशी टेलीकॉम गियर निर्माता HFCL ने 5G सर्विस के रोलआउट में तेजी लाने के लिए 5G लैब सर्विस लॉन्च करने की घोषणा की। यह प्राइवेट सेक्टर में नए आइडिया और सरकार के लिए ऑटोमेटिक एक्सपेरिमेंट के लिए वातावरण तैयार होगा।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस का भी दौरा किया। उन्होंने कहा कि “5जी की शुरुआत न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए एक निर्णायक क्षण होने जा रही है। उन्होंने कहा कि “भारत जैसी एक बड़ी अर्थव्यवस्था जिसमें प्रतिभा है, नेतृत्व करने की भूमिका के लिए तैयार है। हम अब स्वदेशी रूप से डिजाइन, डवलपमेंटऔर उत्पादन कर रहे हैं। आज हम दुनिया को वह पैमाना दिखा रहे हैं जिसके साथ हम 5जी को पूरी तरह से आगे ले जाएंगे।”

गोयल ने कहा कि “कुछ उत्पाद जिन्हें मैंने यहां प्रदर्शित होते देखा, एक समय में यह माना गया था कि उन्हें आयात करना होगा। मैं सभी शोधकर्ताओं और निजी संगठनों को उनके सराहनीय कार्यों के लिए बधाई देता हूं।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img