Tuesday, January 31, 2023
spot_img
Homeराज्य की खबरेंसांसद खेल महाकुंभ' की शुरुआत,PM Modiबोले-'एक खिलाड़ी के लिए उसका खेल एक...

सांसद खेल महाकुंभ’ की शुरुआत,PM Modiबोले-‘एक खिलाड़ी के लिए उसका खेल एक साधना और तपस्या है’

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बस्ती में सांसद खेल महाकुंभ 2022-2023 के दूसरे चरण की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बस्ती में सांसद खेल महाकुंभ का उद्घाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि श्रम और साधना, तप और त्याग की धरती है। एक खिलाड़ी के लिए उसका खेल भी एक साधना और तपस्या है जिसमें वो अपने आप को तपाता है। उन्होंने कहा कि सफल खिलाडी का फोकस भी सटीक होता है। तब जाकर वह एक के बाद एक नए पड़ाव पर विजय और सिद्धि हासिल करता है।

‘सांसद खेल महाकुंभ’ 2022-2023 के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षण सेंटर पर आगे के प्रशिक्षण के लिए चुना जा रहा है। मुझे बताया गया है कि भारत के करीब-करीब 200 सांसदों ने अपने यहां इसी तरह MP खेल स्पर्धा आयोजित की है जिसमें हजारों युवाओं ने हिस्सा लिया है। पीएम मोदी ने कहा कि

‘सांसद खेल महाकुंभ’ की एक और विशेष बात ये है कि इसमें बड़ी संख्या में हमारी बेटियां हिस्सा ले रही हैं। मुझे विश्वास है कि बस्ती, पूर्वांचल, यूपी और देश की बेटियां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगितायों में अपना दम-खम दिखाती रहेंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘एक वक्त था जब स्पोर्ट्स की गिनती एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी के तौर पर ही होती थी। यानी इसे पढ़ाई से अलग केवल टाइम पास का जरिया समझा जाता था। लेकिन बीते 8-9 सालों में देश ने इस पुरानी सोच को पीछे छोड़कर स्पोर्ट्स के लिए एक बेहतर वातावरण बनाने का काम किया है। पीएम मोदी ने कहा,

फिटनेस से लेकर हेल्थ तक, टीम बोंडिंग से लेकर तनाव मुक्ति के साधन तक, प्रोफेशनल सक्सेस से लेकर पर्सनल इंप्रूवमेंट तक स्पोर्ट्स के अलग-अलग फायदे लोगों को नजर आने लगे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि हमने ओलंपिक और पैरालंपिक में अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। अलग अलग खेलों के टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन चर्चा का विषय रहा है। लेकिन ये तो अभी शुरूआत है हमें और लंबी यात्रा करनी है और रिकॉर्ड बनाना है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img