Thursday, February 9, 2023
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़अब भारत में भी मिलेगा विदेश जैसा मजा, जानें देश के पहले...

अब भारत में भी मिलेगा विदेश जैसा मजा, जानें देश के पहले क्रूज में सफर से जुड़ी बातें

नई दिल्ली । सर्दियों का मौसम यूं तो कई चीजों के लिए पसंद किया जाता है। लेकिन अगर घूमने की बात की जाए, तो कई लोग सर्दियों का मौसम ही चुनते हैं। ऐसे में अगर आपको ठंड के इस सीजन में किसी क्रूज पर सफर करने को मिले तो फिर क्या ही रहने। शायद ही कोई ऐसा हो जिसे क्रूज पर जाना पसंद न हो। खासकर भारत में यह कई लोगों की ख्वाहिश होती है। ज्यादातर लोग अपनी इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए विदेश जाने का सपना देखते हैं। लेकिन अब आपकी यह ख्वाहिश भारत में ही पूरी हो सकेगी। दरअसल, अब आप भारत में भी क्रूज का मजा उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस क्रूज और इसमें सफर करने के बारे में-

51 दिनों का होगा सफर
‘एमवी गंगा विलास’ नामक यह भारत का यह क्रूज दुनिया का सबसे लंबा और आलिशान क्रूज है। 62 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा यह क्रूज किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है। खास बात यह है कि गंगा विलास में आप 4-5 दिन नहीं बल्कि 51 दिनों का सफर कर सकते हैं। कोलकाता से चला यह क्रूज फिलहाल वाराणसी पहुंच चुका है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को इसका वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। एमवी गंगा विलास के जरिए आप भारत के पांच राज्य और पड़ोसी देश बांग्लादेश की सैर कर सकेंगे। यह क्रूज 27 नदियों पार करते हुए 3, 200 किलोमीटर से अधिक सफ़र तय करेगा।

भारत ही नहीं बांग्लादेश में भी मिलेगा घूमने का मौका
इस आलिशान क्रूज के जरिए आप भारत के पांच राज्यों के अलग-अलग शहरों को एक्सप्लोर कर सकेंगे। इस शानदार सफर के दौरान आपको विश्व विरासत स्थलों, नेशनल पार्क, नदी, घाट, उत्तर प्रदेश का वाराणसी, बिहार का पटना, झारखण्ड में साहिबगंज, ओड़िशा से भुवनेश्वर, पश्चिम बंगाल का कोलकाता, असम में गुवाहाटी और बांग्लादेश में ढाका जैसी कई सारी जगहों को एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा।

सुख-सुविधाओं से भरपूर है यह क्रूज
वहीं, बात करें इस क्रूज में मिलने वाली सुख-सुविधाओं के बारे में तो गंगा विलास में विदेशी क्रूज से भी ज्यादा सुविधाएं हैं। 18 सुइट वाले इस क्रूज में शानदार और भव्य रेस्तरां, स्पा और सनडेक की सुविधा भी मिलेगी। खास बात यह है कि इस रेस्तरां में भारतीय व्यंजनों के साथ ही आप विदेशी व्यंजनों का भी लुत्फ भी उठा सकेंगे। इसके साथ ही यहां टॉप डेक पर आउटडोर सिटिंग के अलावा कॉफी टेबल भी मौजूद है। इसके अलावा इस क्रूज में शानदार बाथरूम, फ्रेंच बालकनी, डिलक्स रूम, स्पोर्ट्स रूम और फिटनेस रूम की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

कितना होगा किराया और कैसे बुक करें टिकट
इस शानदार क्रूज के बारे में तमाम जानकारी मिलने के बाद अब अगर आपका मन भी इस क्रूज में सफर करने को कर रहा है, तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके किराए और टिकट बुक करने की प्रक्रिया के बारे में। इस शानदार सफर का आनंद उठाने के लिए आप Antra Cruises/Antara Luxury River Cruises वेबसाइट के जरिए आसानी से गंगा विलास का सफर तय कर सकते हैं। वहीं, अगर बात करें इसके किराए की तो अभी तक आधिकारिक तौर पर इसके किराए को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन माना जा रहा है कि इस शानदार सफर के लिए प्रति व्यक्ति एक दिन का किराया 24,500 रुपये हो सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img