अब हिंदी में कर सकेंगे बीटेक की पढ़ाई,IIT जोधपुर में शुरू होंगी क्लासेस

अब हिंदी में कर सकेंगे बीटेक की पढ़ाई,IIT जोधपुर में शुरू होंगी क्लासेस
ख़बर को शेयर करे

जोधपुर। अब इंजीनियरिंग करने वाले युवा जल्द ही हिंदी मीडियम से बीटेक की पढ़ाई कर सकेंगे। इससे उन स्टूडेंट्स को काफी सहूलियत मिलेगी,जिन्हें अंग्रेजी भाषा पर पकड़ कमजोर होने के कारण कॉन्सेप्ट क्लियर करने में परेशानी आती है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई वैसे ही बहुत कठिन होती है,उस पर अंग्रेजी भाषा के कारण कई बच्चों को ज्यादा मुश्किलें होती है। अब आईआईटी जोधपुर ने ऐसे छात्रों के लिए नई पहल की है।

दोनों माध्यम में होगी पढ़ाई
शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर में स्टूडेंट्स हिंदी, इंग्लिश दोनों भाषाओं में बीटेक कर सकते हैं। मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ने आज इस बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। आईआईटी जोधपुर से हिंदी मीडियम से बीटेक की पढ़ाई करने के लिए एडमिशन जेईई एडवांस्ड 2024 स्कोर के आधार पर किया जाएगा।

इसी ईयर से शुरू होंगी क्लासेस
जानकारी के मुताबिक इसी एकेडमिक ईयर से क्लासेस भी शुरू कर दी जाएंगी। आईआईटी-जोधपुर में नया सत्र शुरू होने से पहले भाषा प्राथमिकता के आधार पर दो सेक्शन बनाए जाएंगे।

मंत्रालय ने शेयर की पोस्ट
मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “शिक्षा मंत्रालय इसे साझा करते हुए प्रसन्न है आईआईटीजोधपुर अब इस शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत से बी।टेक प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम हिंदी और अंग्रेजी दोनों में पेश किए जाएंगे! यह पहल यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई है कि सभी छात्र उस भाषा में प्रभावी ढंग से सीख सकें जिसमें वे सबसे अधिक सहज हों। निरंतरता और गुणवत्ता बनाए रखते हुए दोनों अनुभागों को एक ही प्रशिक्षक द्वारा पढ़ाया जाएगा। यह आईआईटी जोधपुर में अधिक समावेशी और सहायक शैक्षणिक माहौल को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

इसे भी पढ़े   आजम खान को झटका,विधानसभा की सदस्यता होगी रद्द,सेशन कोर्ट का स्टे से इनकार

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *