ऑनलाइन आवेदन में एक गलत क्लिक से अटक जाएगा पासपोर्ट

ऑनलाइन आवेदन में एक गलत क्लिक से अटक जाएगा पासपोर्ट
ख़बर को शेयर करे

ऑनलाइन सेवा के माध्यम से आप घर बैठे पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन तरीका काफी आसान है।

अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। पासपोर्ट बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। आवेदन के दौरान एक गलत क्लिक आपको परेशानी में डाल सकता है। ऐसे में आवेदन करने से पहले पासपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर सभी जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं

ऑनलाइन सेवा के माध्यम से आप घर बैठे पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन तरीका काफी आसान है। हालांकि, आपको ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के बाद प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय जाना होगा। जिसका विकल्प आपने आवेदन करते हुए चुना है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडेय ने कहा, विदेश मंत्रालय ने लोगों के लिए पासपोर्ट सेवा नाम से एक ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध कराई है, जो नागरिकों को पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा देती है।

यह पासपोर्ट कार्यालय में आपके खर्च होने वाले समय को कम कर देता है। उन्होंने बताया, ऑनलाइन आवेदन करने से पहले पासपोर्ट संबंधित दिए गए दिशा निर्देशों को एक बार ठीक से पढ़ लें। इससे आप आसानी और सफलता पूर्वक आवेदन कर सकेंगे। पासपोर्ट आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है।

छह वेबसाइट को बताया फर्जी
पासपोर्ट बनवाने और इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in है। इस वेबसाइट के जरिए व्यक्ति पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के साथ किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जबकि कुछ फर्जी वेबसाइट के जरिए साइबर ठग लोगों को चूना लगाने का भी काम कर रहे हैं। ऐसे में पासपोर्ट की ओर से छह वेबसाइट को फर्जी बताया है। इनमें ww.indiapassport.org, www.online-passportindia.com, www.passportindiaportal.in, www.passport-india.in, www.passport- seva.in और www.applypassport.org वेबसाइट पूरी तरह से फर्जी हैं।

उत्तराखंड में सात केंद्रों में बनाए जा रहे पासपोर्ट
ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के बाद प्रदेश भर में पासपोर्ट सेवा केंद्र समेत सात केंद्रों पर पासपोर्ट प्रक्रिया को पूरा करने का काम किया जा रहा है। इसमें देहरादून न्यू कैंट रोड स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र के अलावा डाक विभाग के साथ मिलकर अल्मोड़ा, काठगोदाम, नैनीताल, रुड़की, रुद्रपुर और श्रीनगर में पासपोर्ट सेवा केंद्र बनाए गए हैं।

इसे भी पढ़े   छठ महापर्व आज नहाय खाय से शुरू हुआ

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *