Wednesday, August 17, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंपेट्रोल पर 6 और डीजल पर 13 रु.टैक्स लगेगा,ONGC का शेयर 12%...

पेट्रोल पर 6 और डीजल पर 13 रु.टैक्स लगेगा,ONGC का शेयर 12% और रिलायंस 7% टूटा

Updated on 01/July/2022 3:37:03 PM

नई दिल्ली। पेट्रोल,डीजल और जेट फ्यूल (ATF) पर अब एक्सपोर्ट टैक्स लगेगा। सरकार ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। पेट्रोल और ATF के एक्सपोर्ट पर 6 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर टैक्स लगाया गया है। इसका सीधा असर रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों पर होगा जो पेट्रोलियम प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करती है।

इसके अलावा डोमेस्टिक लेवल पर प्रोड्यूज क्रूड ऑयल पर 23,250 रुपए प्रति टन का एडिशनल टैक्स लगाया गया है। इससे ONGC और वेदांत लिमिटेड जैसी कंपनियां प्रभावित होंगी जो घरेलू स्तर पर कच्चे तेल का उत्पादन करती है। सरकार ने उन कंपनियों को छूट दी है जो 2 मिलियन बैरल प्रति वर्ष से कम उत्पादन कर रहे हैं। ONGC, OIL और वेदांत लिमिटेड को हुए रिकॉर्ड प्रॉफिट के बाद सरकार ने ये टैक्स लगाया है।

तेल कंपनियों के शेयर टूटे
घरेलू तेल कंपनियों को ये भी कहा गया है कि वो वित्त वर्ष के दौरान जितना भी ऑयल एक्सपोर्ट करेगी उसका कम से कम 50% घरेलू बाजार के लिए रिजर्व रखना होगा। सरकार के इस फैसले के बाद ओनजीसी का शेयर 12% से ज्यादा टूटकर करीब 132 रुपए पर आ गया। वेदांत के शेयर में भी करीब 5% की गिरावट है। वहीं रिलायंस का शेयर करीब 7% टूटकर 2,415 रुपए पर आ गया है।

प्रतिबंध से बढ़ेगी घरेलू सप्लाई
एक्सपोर्ट पर लगाए प्रतिबंध का मकसद पेट्रोल पंपों पर घरेलू आपूर्ति को बढ़ाना भी है। बीते दिनों मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में प्राइवेट कंपियों की ओर से रोकी गई सप्लाई के कारण कई पेट्रोल पंप ड्राय हो गए थे। दरअसल, प्राइवेट रिफाइनर पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए जाने के कारण स्थानीय स्तर पर इसे बेचने की तुलना में एक्सपोर्ट करना पसंद कर रहे थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img