1 अक्टूबर से देश में 5G सर्विस:इंडिया मोबाइल कांग्रेस में PM मोदी लॉन्च करेंगे

1 अक्टूबर से देश में 5G सर्विस:इंडिया मोबाइल कांग्रेस में PM मोदी लॉन्च करेंगे
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को 5G सर्विस देश में लॉन्च करेंगे। इस सर्विस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च करेंगे। इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा 1 से 4 अक्टूबर तक किया जाएगा। यह टेलीकॉम सेक्टर का सरकार के समर्थन वाला कार्यक्रम है। सर्विसेज फिलहाल कुछ सेलेक्टेड शहरों में लॉन्च होगी। कुछ सालों बाद इसे देशभर में फैलाएंगे।

वाराणसी और अहमदाबाद बनेंगे शुरुआती शहर
एक अक्टूबर से ही एयरटेल वाराणसी में और जियो अहमदाबाद के एक गांव से 5G सर्विस शुरू करेंगे। इस दौरान दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्री भी वहां मौजूद रहेंगे। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल पीएम मोदी से 5G सर्विस शुरू करने को लेकर कॉर्डिनेट करेंगे।

5G स्पेक्ट्रम के लिए हुआ था ऑक्शन
केंद्र सरकार ने पिछले दिनों 5G स्पेक्ट्रम के लिए ऑक्शन कराए थे। तब टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को डेढ़ लाख करोड़ में 51,236 मेगा हर्ट्स स्पेक्ट्रम अलॉट हुआ था। ऑक्शन में 5G ईकोसिस्टम को जल्द से जल्द डेवलप करने की मांग साफ तौर पर नजर आई थी।

5G से 2035 तक इंडियन इकोनॉमी पर 450 बिलियन डॉलर (करीब 36.57 लाख करोड़ रुपए) का इम्पैक्ट होगा। ऑक्शन में जियो ने 88,078 करोड़ रुपए, तो वहीं एयरटेल ने 43,084 करोड़ रुपए के 5G स्पेक्ट्रम खरीदे थे।

जियो दिवाली तक लॉन्च करेगा 5G सर्विस
जियो ने बीते दिनों कहा था कि वह दिवाली त 5G सर्विस की शुरुआत करेगा। कंपनी दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता सहित कई प्रमुख शहरों में 5G लॉन्च करेगी। दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5G कवरेज होगा। वहीं एयरटेल भी इस अक्टूबर में 5G सर्विस लॉन्च करेगी। 5G में 4G की तुलना में करीब 10 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी

इसे भी पढ़े   विवाहित ने खाई जहर

4G से करीब 10%-15% महंगी होगी 5G सर्विस
टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिन पहले कहा था कि 5G सर्विसेज का टैरिफ इंडस्ट्री तय करेगी। इसलिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा। वहीं इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि 5G सर्विसेज के टैरिफ को 4G के बराबर लाने से पहले शुरुआत में इसे 10-15% के प्रीमियम पर पेश किया जाएगा।

5G शुरू होने से क्या फायदे होंगे?
पहला फायदा तो ये होगा कि यूजर तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे।
वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5G के आने से बड़ा बदलाव होगा।
वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके स्ट्रीम कर सकेंगे।
इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी।
2 GB की मूवी 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।
कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा।
मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को ऑपरेट करना आसान होगा।
वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा।
432 MBPS है दक्षिण कोरिया में 5G की औसत डाउनलोड स्पीड

दुनिया में 5G की औसत डाउनलोड स्पीड अभी दक्षिण कोरिया में सर्वाधिक है। यहां 432.7 MBPS की औसत डाउनलोड स्पीड है, यानी 2 GB की एक मूवी महज 5 सेकेंड में डाउनलोड हो सकती है। इस पैरामीटर पर टॉप-15 देशों में सबसे निचले पायदान पर फिनलैंड है। यहां भी औसत डाउनलोड स्पीड 237.1 MBPS है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *