Sunday, August 14, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंनई दिल्लीजयपुर में 5 इंच तक बरसात:गाड़ियां डूबीं,सूखे बांध में पानी आया;ऑरेंज अलर्ट

जयपुर में 5 इंच तक बरसात:गाड़ियां डूबीं,सूखे बांध में पानी आया;ऑरेंज अलर्ट

Updated on 23/July/2022 8:21:41 PM

जयपुर। राजस्थान में फिर तेज बारिश का दौर शुरू हाे गया। पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान के 10 से ज्यादा जिलों में अच्छी बारिश होने से कई जिले तरबतर हो गए। जयपुर,कोटा,टोंक,बूंदी में 5 इंच तक बरसात हुई।

राजधानी जयपुर में भी तेज बरसात के बाद सड़क पर कारें तैरती नजर आई और जगह-जगह ट्रैफिक जाम लग गया। वहीं, सूखे पड़े छापरवाड़ा बांध (जयपुर) में भी अच्छी बारिश के बाद पानी आया है। मौसम विभाग ने राजस्थान के पूर्वी हिस्से में अगले 24 से 48 घंटे के दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम केन्द्र जयपुर से मिली रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात कोटा के लाडपुरा में 130MM हुई। वहीं, कोटा शहर में भी 109MM बारिश हुई। कोटा में तेज बारिश के बाद वहां भी कई जगह शहर में पानी भराव की समस्या हुई तो चम्बल का जलस्तर भी बढ़ गया। इसके बाद प्रशासन ने यहां बने कोटा बैराज के बांध से पानी की निकासी को और बढ़ा दिया है। बांध के अब 3 गेट खोलकर यहां से 15 हजार क्यूसेक पानी छोड़ना शुरू कर दिया है।

जयपुर में पानी में तैरती दिखी कारें
राजधानी जयपुर शहर के आसपास पिछले 24 घंटे के दौरान 103MM बरसात हुई। बारिश के बाद जयपुर का सीकर रोड नदी में तब्दील नजर आया। यहां कई गाड़ियां डेढ़ से दो फीट पानी में फंसने के बाद तैरती नजर आई। इससे पहले शुक्रवार देर शाम भी सीकर रोड पर तेज बारिश के बाद वॉटर लॉकिंग की समस्या देखने को मिली थी। सी-जोन बाइपास, अजमेर रोड पर कमला नेहरू नगर पुलिया समेत कई जगह पानी भरने से ट्रेफिक संचालन भी धीमा पड़ गया।

सूखा पड़े छापरवाड़ा बांध में आया पानी
जयपुर जिले में दूदू के पास बने छापरवाड़ा बांध में भी अच्छी बारिश के बाद पानी आया। मानसून की शुरूआत से पहले बांध पूरी तरह सूखा पड़ा था। बीते 2-3 दिन से हो रही अच्छी बारिश के बाद बांध में 1.06 मिलीयन क्यूबिक मीटर (एमक्यूएम) पानी की आवक हुई, जिससे बांध का गेज 0.76 आरएल मीटर पर पहुंच गया।

अब आगे क्या?
जयपुर मौसम केन्द्र से मिली जानकारी के मुताबिक अगले 24 से 48 घंटे के दौरान दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ और अजमेर एरिया में कहीं-कहीं मध्य से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान जोधपुर, बीकानेर, झुंझुनूं, चूरू, जैसलमेर पाली, भीलवाड़ा में भी कहीं-कहीं अच्छी बारिश होने की संभावना है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img