Homecrime news49 दिनों में पांच विदेशी-दक्षिण भारतीय श्रद्धालुओं से लूट

49 दिनों में पांच विदेशी-दक्षिण भारतीय श्रद्धालुओं से लूट

बाबा विश्वनाथ के दिव्य और भव्य धाम के लोकार्पण के बाद काशी देश और दुनिया में धार्मिक और अध्यात्मिक पर्यटन का नया केंद्र बन गई है। 23 महीने में अब तक रिकॉर्ड 12 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु और सैलानी आ चुके हैं।

काशी में देसी-विदेशी पर्यटक बढ़े हैं, लेकिन सुरक्षा इंतजाम नाकाफी हैं। 49 दिनों (21 अगस्त से आठ अक्तूबर तक ) में ही चार श्रद्धालुओं की सोने की चेन, पर्स व मोबाइल की लूट और चोरी हो चुकी है। निशाने पर दक्षिण भारतीय पर्यटक ज्यादा हैं। ताजा मामला तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के मनचाल गांव निवासी प्रसन्न कुमार शर्मा और पत्नी उमा के साथ सामने आया है। दोनों की सोने की चेन चोरी हो गई, लेकिन भेलूपुर थाने की पुलिस ने गंभीरता नहीं दिखाई। जितना सोना चोरी हुआ, उससे कम दिखाकर मुकदमा दर्ज कर लिया। यह मामला पुलिस के आला अफसरों तक पहुंचा है।

23 महीने में आए 12 करोड़ श्रद्धालु

बाबा विश्वनाथ के दिव्य और भव्य धाम के लोकार्पण के बाद काशी देश और दुनिया में धार्मिक और अध्यात्मिक पर्यटन का नया केंद्र बन गई है। 23 महीने में अब तक रिकॉर्ड 12 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु और सैलानी आ चुके हैं।

पुलिस के पास जो भी शिकायत आती है, उसपर प्रभावी कार्रवाई की जाती है। घटनाओं का खुलासा न होने तक संबंधित थानाध्यक्ष से पूछताछ कर उन्हें चेताया जाता है। श्रद्धालुओं और सैलानियों की शिकायत के संबंध में जो भी थानाध्यक्ष हीलाहवाली करता हुआ पाया जाएगा, वह विभागीय कार्रवाई की जद में आएगा।मुथा अशोक जैन, पुलिस आयुक्त

तेलंगाना के दंपती के गले में दूध डालकर उड़ाई चेन

इसे भी पढ़े   सपा विधायक इरफ़ान सोलंकी और उनके भाई ने किया सरेंडर

तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के मनचाल गांव निवासी प्रसन्न कुमार शर्मा अपनी पत्नी उमा और परिवार के अन्य लोगों के साथ आठ अक्तूबर को गौरी केदारेश्वर मंदिर में दर्शन-पूजन करने गए थे। किसी ने पीछे से दूध डाल दिया। पलटकर देखा, फिर दर्शन-पूजन करने लगे। बाहर आए तो पता चला कि उनके और उनकी पत्नी के गले से सोने की चेन गायब है। भेलूपुर थाने की पुलिस ने चोरी का मुकदमा दर्ज किया। दंपती की चेन की वजन सिर्फ 7.5 ग्राम अंकित किया।

मालवीय चौराहा के पास आंध्र प्रदेश का युवक बना निशाना

आंध्र प्रदेश से 18 वर्षीय पीवी साई साकेथ 29 सितंबर की रात लंका स्थित मालवीय चौराहा के समीप एक होटल के सामने खड़े थे। एक व्यक्ति ने बात करने के लिए मोबाइल मांगा, फिर उसे छीनकर भागनेद्धा। पीवी साई साकेथ उसके पीछे दौड़े तो दो अन्य लोग उन पर वार कर उनका बैग छीनकर भाग निकला। घटना के संबंध में पीवी साई साकेथ ने लंका थाने में मुकदमा दर्ज कराया

बेंगलुरु से आई महिला श्रद्धालु की चेन छीन कर भागा

बेंगलुरु निवासी सीके वेणुगोपाल राव अपनी पत्नी नागवेणी के साथ काशी भ्रमण के लिए आए। 16 सितंबर को दर्शन-पूजन करके नगवा स्थित गेस्ट हाउस जा रहे थे। एक व्यक्ति पीछे से आया और नागवेणी के गले से उनकी सोने की चेन छीनकर स्कूटी स्टार्ट कर खड़े अपने दोस्त के साथ रविदास पार्क की ओर भाग गया। पीड़ित सीके वेणुगोपाल राव ने घटना के संबंध में लंका थाने में मुकदमा दर्ज कराया।

ऑस्ट्रेलिया की पर्यटक का पर्स चोरी

इसे भी पढ़े   अब्बास अंसारी की पत्नी निखत के चालक के घर छापा, पुलिस ने खुदाई कर दस्तावेज बरामद किया

आस्ट्रेलिया से काशी भ्रमण के लिए आई एलिजाबेथ रानकिन का पर्स गोदौलिया चौराहा के पास से उनके पर्स को ब्लेड से काट कर चुरा लिया गया। पर्स में विदेशी मुद्रा, ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड, शैक्षणिक दस्तावेज और अन्य जरूरी कागजात थे। 21 अगस्त को एलिजाबेथ रानकिन ने अपने वाहन चालक की मदद से ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराई।

पर्यटन थाने की पुलिस को संसाधनों की दरकार

पर्यटकों की आवाजाही को देखते हुए मार्च 2020 में सारनाथ में पर्यटन थाना खोला गया था। दशाश्वमेध में एक पर्यटन पुलिस की चौकी भी है। मगर, 37 पुलिस कर्मियों वाले पर्यटन थाने को शासन स्तर से आर्थिक मदद और संसाधनों की दरकार है। कैंट स्टेशन और बाबतपुर एयरपोर्ट पर प्रस्तावित दो चौकियों का निर्माण नहीं किया जा सका। कैंट स्टेशन, बाबतपुर एयरपोर्ट, मंडुवाडीह, अस्सी घाट और नमो घाट पर पर्यटन थाने की पुलिस का प्रस्तावित बूथ भी नहीं बन सका। कमिश्नरेट के अफसरों का कहना है कि पर्यटन थाने की चौकियों और बूथों सहित अन्य संसाधनों के लिए यहां से प्रस्ताव लखनऊ भेजा गया है। पैसा रिलीज होते ही सारे प्रस्तावित काम मूर्त रूप ले लेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img