Wednesday, September 28, 2022
spot_img
HomeखेलICC रैंकिंग में विराट की लंबी छलांग:29वीं रैंक से सीधे 15वीं पर...

ICC रैंकिंग में विराट की लंबी छलांग:29वीं रैंक से सीधे 15वीं पर पहुंचे

Updated on 14/September/2022 4:33:44 PM

नई दिल्ली। एशिया कप में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से फॉर्म में वापसी करने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को बड़ा फायदा हुआ है। वह ICC टी-20 रैंकिंग में 14 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे वानिंदु हसरंगा टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान की छलांग के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारत के सूर्यकुमार यादव चौथे स्थान पर हैं, जबकि कप्तान रोहित शर्मा 14वें पायदान पर हैं। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान टी-20 रैंकिंग में टॉप पर हैं, जबकि कप्तान बाबर आजम तीसरे पायदान पर खिसक गए हैं। साउथ अफ्रीका के एडेन मार्करम दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को भी फायदा मिला है। भुवी ने एशिया कप के आखिरी मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 5 विकेट झटके थे। इसी के बदौलत भुवी को 4 पायदान का फायदा मिला। वह 7वें नंबर पर काबिज हो गए हैं।

पांच फैक्टर में समझिए कैसे मिलते हैं बल्लेबाजों को पॉइंट
बल्लेबाजों को पॉइंट सबसे पहले इस आधार पर दी जाती है कि उसकी आखिरी सीरीज में प्रदर्शन कैसा रहा है। साथ ही उसने किस स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

दूसरा फैक्टर ये है कि बल्लेबाज ने किस बॉलिंग अटैक के सामने रन बनाए हैं। अगर बल्लेबाज ने मजबूत बॉलिंग अटैक के सामने रन बनाए हैं तो उसे ज्यादा रेटिंग पॉइंट मिलती है।

तीसरा फैक्टर यह होता है कि बल्लेबाज ने टीम के स्कोर में कितना योगदान दिया है। अगर टीम ने 200 का स्कोर बनाया और मैच में बल्लेबाज ने शतक लगाया है, तो इसमें बल्लेबाज को ज्यादा रेटिंग मिलेगी।

चौथा फैक्टर यह होता है कि बल्लेबाज अपनी पारी के दौरान आउट है या नॉट-आउट, अगर बल्लेबाज नॉट-आउट रहता है तो उसे ज्यादा पॉइंट मिलेंगे।

पांचवां फैक्टर यह होता है कि अगर बल्लेबाज द्वारा स्कोर किए गए रन से उसकी टीम को जीत मिलती है तो उसे ज्यादा पॉइंट दिए जाते हैं। अगर ये जीत किसी मजबूत टीम के खिलाफ है तो इससे और रेटिंग पॉइंट में फायदा होता है।

एशिया कप में जमकर बोला था विराट का बल्ला
कोहली ने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने करियर की 71वीं सेंचुरी लगाई थी। अब उनके टेस्ट में 27, वनडे में 43 और टी-20 में एक शतक हो गए हैं। इस शतक के साथ कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के अंतरराष्ट्रीय शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। पोंटिंग ने इंटरनेशनल करियर में 71 शतक लगाए थे। टेस्ट में उन्होंने 41 और वनडे में 30 शतक लगाए। पोंटिंग ने इसके लिए 668 पारियां खेली थीं।

कोहली ने 71 शतक के लिए 522 पारियां खेली हैं। अब उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं। क्रिकेट के भगवान ने अपने करियर में 100 इंटरनेशनल शतक लगाए थे। टेस्ट में तेंदुलकर के नाम 51 शतक और वनडे में 49 शतक हैं।

2019 के बाद किंग कोहली की सेंचुरी अफगानिस्तान के खिलाफ विराट ने करीब तीन साल (1020 दिन) बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जमाया था। इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में 23 नवंबर, 2019 को अपने करियर का 70वां शतक लगाया था। टी-20 इंटरनेशनल में पहला शतक था।

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में विराट सलामी बल्लेबाज के रूप में आए थे। ऐसे में अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भी इस खिलाड़ी से ओपन कराने की बात कही जा रही है।

कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ 61 गेंद पर 12 चौके और 6 छक्के के साथ 122 रन बनाए थे। यह पारी टी-20 इंटरनेशनल में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी थी। उन्होंने इस मामले में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा था। इससे पहले रोहित ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 118 रन बनाए थे।

इसके अलावा वह टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3,500 से अधिक रन बनाने वाले विराट दुनिया के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज भी बन गए थे। पहले नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं। उन्होंने 136 मुकाबलों में 3,620 रन बनाए हैं। वहीं, कोहली के नाम 3,584 रन दर्ज हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img