Tuesday, January 31, 2023
spot_img
Homeराज्य की खबरेंप्रयागराज माघ मेले में आकर्षण का केंद्र बना ये जटाधारी साधु,सिर पर...

प्रयागराज माघ मेले में आकर्षण का केंद्र बना ये जटाधारी साधु,सिर पर उगाया गेहूं

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश स्थित प्रयागराज में हर साल आयोजित माघ मेले में अनोखे रंग दिखते हैं। कहीं आपको कोई साधु कांटो पर लेटे हुए नजर आएंगे तो कोई कोयले पर चलते दिखेंगे। कहीं आपको त्रिशूल पर बैठे बाबा दिखेंगे तो कहीं सालों से अपनी धूनी रमाए साधु लंबी जटाओं के साथ नजर आएंगे। इसी बीच मौजूदा माघ मेले से एक दिलचस्प तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक साधु ने अपने जटाओं के बीच सिर पर गेहूं जमाए हुआ है। माघ मेले में यह साधु लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

लोग साधु को देखकर उनके साथ तस्वीरें भी खिंचा रहे हैं। तस्वीर में देखा जा सकता है कि माघ मेले में आए साधु ने अपनी जटाओं के बीच गेहूं उगा रखा है। सोशल मीडिया पर इस साधु की तस्वीरें भी वायरल हैं। उधर, मकर संक्रांति का त्योहार शनिवार को मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर प्रयागराज के संगम तट पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ा है। इस कड़कड़ाती ठंड में भी श्रद्धालु भारी संख्या में तट पर पहुंच रहे हैं।

करीब 4.50 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी
दरअसल, मकर संक्रांति पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश से ही मांगलिक कार्यों की भी शुरुआत हो जाती है। श्रद्धालु गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी में स्नान कर तिल और गुड़ का दान कर रहे हैं। मकर संक्रांति के पावन पर्व पर सुबह आठ बजे तक करीब 4.50 लाख श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई है। वहीं प्रशासन का मकर संक्रांति पर माघ मेले में 40 से 50 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। उनका कहना है कि धूप निकलने और तापमान बढ़ने पर श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ सकती है।

बता दें कि मकर संक्रांति के स्नान पर्व के लिए माघ मेला क्षेत्र में 14 घाट बनाए गए हैं। 50 मोटर बोट और सौ नावों से घाटों की निगरानी हो रही है। माघ मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। साथ ही लगभग तीन हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। प्रयागराज के अलावा हरिद्वार समेत कई शहरों में भी मकर संक्रांति पर गंगा नदी में स्नान के लिए तैयारी की गई है। वहां भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दिख रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img