न्यूजीलैंड की जीत देख फैंस को क्यों याद आए द्रविड़-लक्ष्मण? इंग्लैंड के साथ हो गया बड़ा ‘खेल’

न्यूजीलैंड की जीत देख फैंस को क्यों याद आए द्रविड़-लक्ष्मण? इंग्लैंड के साथ हो गया बड़ा ‘खेल’
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला न्यूजीलैंड ने एक रन के अंतर से जीत लिया। ये जीत उसे इंग्लैंड के फॉलोऑन देने के बाद मिली। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली और अब दोनों टीमें ट्रॉफी साझा करेंगी। 2001 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने ऐसी साझेदारी की थी, जिसने ऑस्ट्रेलिया का गुरूर तोड़ दिया था। इसी के बाद लक्ष्मण को ‘वेरी वेरी स्पेशल’ और द्रविड़ को ‘द वॉल’ का खिताब दिया गया था।

टेस्ट क्रिकेट में फॉलोऑन देने के बाद मुकाबला गंवाने वाली टीम अब तक सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ही है। ऑस्ट्रेलिया के साथ ऐसा 3 बार जबकि इंग्लैंड के साथ एक बार हो चुका है। 2001 में भारत ने ये टेस्ट मैच 171 रनों से जीत लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम 68.3 ओवरों में 212 रन बनाकर ढेर हो गई।

मैच में बने कई रिकॉर्ड
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह सिर्फ दूसरा मौका था, जब किसी टीम ने एक रन के अंतर से जीत हासिल की है। इससे पहले 1993 में वेस्टइंडीज ने एडिलेड के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को एक रन से हराया था। वहीं, टेस्ट क्रिकेट में यह चौथा मैच था, जब फॉलोऑन खेलने वाली टीम ने जीत हासिल की। सबसे पहले 1894 में इंग्लैंड ने सिडनी के मैदान पर फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया था। इसके बाद इंग्लैंड ने ही 1981 में लीड्स के मैदान पर फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 18 रन से हराया था।

इसे भी पढ़े   मोदी ने ग्लोबल साउथ समिट में भारत की अहम भूमिका पर डाला प्रकाश;'समतुल्य आवाज' पर दिया जोर

2001 में भारत ने कोलकाता में फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 171 रन से हरा दिया था। अब न्यूजीलैंड ने फॉलोऑन खेलने के बाद इंग्लैंड को एक रन से हराया है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *