Wednesday, July 6, 2022
spot_img
Homeअंतर्राष्ट्रीयमहिलाएं ऑफिस संभाल रहीं,1 साल में 14 हजार पुरुषों ने जॉब छोड़ा

महिलाएं ऑफिस संभाल रहीं,1 साल में 14 हजार पुरुषों ने जॉब छोड़ा

Updated on 16/June/2022 1:51:52 PM

सिंगापुर। सिंगापुर में एक नया और अजब ट्रेंड देखने को मिल रहा है। एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं। 35 साल की डॉ. टैम वाई जिया ने हाल ही में मेडिकल डिग्री पूरी करने के बाद करिअर शुरू किया है। उनके पति क्लिफ टैम ने अपनी नौकरी छोड़कर घर में रहने का फैसला किया है, ताकि वे अपने बच्चों की देखभाल कर सकें।

सिंगापुर में ऐसा करने वाले क्लिफ इकलौते पति नहीं है। यहां की मिनिस्ट्री ऑफ मैनपावर्स लेबर फोर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते साल करीब ऐसे 14,100 पुरुषों ने काम छोड़ा, जिन्होंने नौकरी छोड़ने की वजह ‘घर की जिम्मेदारियां’ बताईं।

इसकी वजह क्या है
टॉम कहते हैं कि अगर वे काम करना जारी रखते तो सैलरी का बड़ा हिस्सा चाइल्डकेयर पर खर्च करना पड़ता। इसके बजाय वो अपनी 5 और तीन साल की बेटियों की घर में देखरेख कर रहे हैं। उन्हें पूरा समय दे रहे हैं। करीब 10 साल पहले 2011 की तुलना में (6700) यह संख्या दोगुनी है। तब पारिवारिक जिम्मेदारी निभाने के लिए 6700 पुरुषों ने नौकरी छोड़ी थी। हालांकिा महिलाओं के बीच यह ट्रेंड उल्टा है।

पारिवारिक कारणों से नौकरी छोड़ने वाली महिलाओं की संख्या में एक दशक में 27% गिरावट आई है। 2011 में पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते 328,400 महिलाएं वर्कफोर्स से बाहर हुई थीं। 2021 में 239,100 महिलाएं बाहर हुईं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह डेटा लैंगिक समानता या जेंडर इक्वालिटी की ओर इशारा करता है। पारिवारिक जिम्मेदारी तय करते वक्त यह जरूरी नहीं है कि हमेशा पत्नी ही घर की जिम्मेदारी संभालेगी।

सेंटर फॉर फॉदरिंग के चीफ एक्जीक्यूटिव ब्रायन टैन कहते हैं कि ऐसा दिख रहा है कि पुरुष घर में रहना पसंद कर रहे हैं। कुछ इसलिए ऐसा कर रहे हैं कि उनकी पत्नी की नौकरी ज्यादा शानदार है।
सेंटर फॉर फॉदरिंग के चीफ एक्जीक्यूटिव ब्रायन टैन कहते हैं कि ऐसा दिख रहा है कि पुरुष घर में रहना पसंद कर रहे हैं। कुछ इसलिए ऐसा कर रहे हैं कि उनकी पत्नी की नौकरी ज्यादा शानदार है।
महामारी का भी असर

सेंटर फॉर फॉदरिंग के चीफ एक्जीक्यूटिव ब्रायन टैन कहते हैं कि ऐसा दिख रहा है कि पुरुष घर में रहना पसंद कर रहे हैं। कुछ इसलिए ऐसा कर रहे हैं कि उनकी पत्नी की नौकरी ज्यादा शानदार है। वे कहते हैं कि जैसे-जैसे समाज अधिक लैंगिक समानता पर जोर देता है और महिलाओं के विकास पर ध्यान केंद्रित करता है, पुरुष घरेलू मोर्चे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना काम छोड़ने के लिए सहजता से तैयार होते दिख रहे हैं।

इसके अलावा महामारी के दौरान कॉरपोरेट छंटनी ने पुरुषों को घर में रहने के लिए मजबूर किया है। इनमें ऐसे पुरुष भी हैं, जो घर में रहकर पार्ट टाइम जॉब करके कमा रहे हैं और कुछ ऐसे हैं जिन्होंने नौकरी पाने की उम्मीद खो दी है। अगर हम ऐतिहासिक रूप से देंखें तो पत्नियां आर्थिक तंगी का मुकाबला करने के लिए बेहतर हैं। उन्होंने मंदी को भी पुरुषों की तुलना में बेहतर तरीके से झेला है।

सिंगापुर में 13.1% महिला CEO, जो दुनिया में सबसे ज्यादा
सिंगापुर में 25 से 32 आयु वर्ग में पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं कॉलेज और MBA डिग्री प्राप्त कर रही हैंं। यहां वर्कफोर्स में 13.1% महिला CEO हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। 2021 में सभी CEO और प्रबंध निदेशकों में 26% महिलाएं थीं। 2019 में यह आंकड़ा महज 15% था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img