Sunday, August 14, 2022
spot_img
Homeहेल्थकेसर खाने से महिलाओं को मिलते हैं कई लाभ

केसर खाने से महिलाओं को मिलते हैं कई लाभ

Updated on 05/August/2022 3:21:09 PM

 केसर दुनिया का सबसे महंगे मसालों में से एक है। इसके पीछे कारण है इसकी कटाई का तरीका, जो इसके उत्पादन को महंगा बना देता है। केसर को क्रोकस सैटिवस फूल में से हाथों से निकाला जाता है। शब्द “केसर” फूल के धागे जैसी संरचनाओं को बोला जाता है, जिसे स्टिग्मा कहा जाता है।

केसर कहां से आया है इस पर आज भी बहस जारी है, लेकिन सबसे अधिक संभावना है कि यह ईरान से आया। भारत में इसका उत्पादन कश्मीर में होता है। यह कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जिसे में मूड बूस्ट और याददाश्त की मज़बूती शामिल है। ऐसा माना जाता है कि केसर का सेवन खासतौर से महिलाओं को लाभ पहुंचा सकता है।

1. मूड में सुधार के साथ तनाव कम करता है

केसर को सनशाइन मसाला भी कहा जाता है। इसके पीछे इसका खूबसूरत रंग और मूड को ठीक करने का गुण है। केसर हल्के से लेकर मध्यम तनाव के लक्षणों को कम भी कर सकता है। हालांकि, इस विषय पर और शोध की ज़रूरत है।

2. कैंसर से लड़ने के गुण

केसर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता हैस जो कैंसर की कोशिकाओं को ख़त्म करने का काम करता है, वहीं स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान नहीं पहुंचाता।

3. PMS के लक्षणों को भी कम करत सकता है

केसर को खाने और सूंघने से PMS के लक्षणों में मदद मिल सकती है। जिसमें चिड़चिड़ापन, सिर दर्द, ज़्यादा भूख लगना, दर्द और बेचैनी शामिल है।

4. भूख को कम करने के साथ वज़न घटाने में मददगार

मील्स के बीच स्नैक्स खाना एक आम आदत है, जिससे वज़न बढ़ता है। रिसर्च के मुताबिक, केसर का सेवन आपकी भूख को कम कर सकता है, जिससे आप स्नैक्स खाने से बचेंगे और वज़न भी नहीं बढ़ेगा।

5. दिल की बीमारी का ख़तरा होगा कम

कई शोध से पता चलता है कि केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ रक्त वाहिकाओं और धमनियों को बंद होने से रोकते हैं।

6. ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है

टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों और डायबिटीज़ वाले चूहों पर हुए शोध में देखा गया है कि केसर रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है और इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img