Tuesday, July 5, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़फ्री में मिलेगी महिलाओं को सिलाई मशीन,केंद्र सरकार की इस योजना में...

फ्री में मिलेगी महिलाओं को सिलाई मशीन,केंद्र सरकार की इस योजना में तुरंत करें अप्लाई

Updated on 11/June/2022 5:42:11 PM

नई दिल्ली। महिलाओं की भलाई और उनको सशक्त करने के लिए केंद्र सरकार कई सारी योजनाओं का संचालन कर रही है। इसी कड़ी में महिलाओं को रोजगार देने और उनको आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकार महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है।

घर में रोजगार शुरू कर सकती हैं महिलाएं
केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में सिलाई मशीन प्राप्त करके महिलाएं घर से ही अपना कारोबार शुरू कर सकती हैं।. मुफ्त सिलाई मशीन 2022 योजना के तहत हर राज्य में 50 हजार से भी अधिक महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाती है। योजना के तहत 20 से 40 साल तक की महिलाएं आवेदन करके फ्री में सिलाई मशीन प्राप्त कर सकती हैं।

योजना का उद्देश्य
निशुल्क सिलाई मशीन योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य देश की आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओ को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान करना करके उनको आर्थिक रूप से सक्षम बनाना है। ताकी योजना के जरिये श्रमिक महिलाओ को रोजगार के अवसर प्रदान किया जा सके और वे घर बैठे सिलाई करके अच्छी आमदनी इकठ्ठा कर सकें।

सरकार के द्वारा महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन का लाभ उत्तर प्रदेश,हरियाणा,गुजरात,महाराष्ट्र,कर्नाटक,राजस्थान,मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़ और बिहार की महिलाओं को दिया जा रहा है।

कैसे करें आवेदन
योजना के अंतर्गत जो इच्छुक श्रमिक महिलाएं आवेदन करना चाहती है तो उन्हें सर्वप्रथम भारत सरकार की वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा।
वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहाँ से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा. आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे,नाम,पता,मोबाइल नंबर ,आधार नंबर आदि भरना होगा।

सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को फोटो कॉपी को अपने आवेदन फॉर्म से अटैच करके अपने सम्बंधित कार्यालय में जाकर जमा करना होगा। इसके बाद आपके आवेदन को कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जायेगा. सत्यापन करने के बाद आपको निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img