Tuesday, July 5, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़योगी ने पूरा किया वादा,लखनऊ से गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंची सफेद बाघिन गीता

योगी ने पूरा किया वादा,लखनऊ से गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंची सफेद बाघिन गीता

Updated on 21/June/2022 5:06:06 PM

गोरखपुर। लखनऊ के चिड़ियाघर से 7 वर्षीय मादा सफेद बाघिन गीता सोमवार की देर रात सड़क मार्ग से शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि‍ उद्यान गोरखपुर पहुंच गई। सीएम योगी ने अपने दूसरे कार्यक्राल में 100 दिन में सफेद बाघ तोहफे में देने के साथ अपना वादा भी पूरा कर दिया है।

रविवार की रात ही शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि‍ उद्यान से पिजड़ा लेकर वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञ डॉ योगेश प्रताप सिंह, वन रक्षक नीरज सिंह व दो जू कीपर रवाना हो गए थे। फिलहाल मादा सफेद बाघिन को अस्पताल परिसर के बाड़ा में क्वारंटीन किया जाएगा। बाद में उन्हें सामान्य बाघ अमर और मादा बाघिन मैलानी के बाड़ा में रखा जाएगा। सफेद बाघिन के गोरखपुर पहुंचने पर प्राणी उद्यान के निदेशक डॉ एचराजा मोहन के साथ समस्त प्राणी उद्यान के स्टॉफ ने उसका स्वागत किया। बीते मंगलवार को केंद्रीय प्राणी उद्यान प्राधिकरण व उत्तर प्रदेश पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ केपी दुबे ने सफेद बाघिन को प्राणी उद्यान में रखने की अनुमति दी थी।

कानपुर और लखनऊ प्राणी उद्यान में पहले से हैं सफेद बाघ
कानपुर प्राणी उद्यान में विशाखापत्तनम से मादा सफेद बाघिन सावित्री को 4 मार्च 2014 को कानपुर प्राणी उद्यान लाया गया था। सावित्री के जीवन साथी की तलाश 4 फरवरी 2015 को खत्म हुई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img