फ्रांस की राजधानी में हाई-स्पीड रेल नेटवर्क बुरी तरह से बाधित,कई ट्रेन कैंसल-लाखों पैसेंजर फंसे

फ्रांस की राजधानी में हाई-स्पीड रेल नेटवर्क बुरी तरह से बाधित,कई ट्रेन कैंसल-लाखों पैसेंजर फंसे
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 के भव्य उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले शुक्रवार को फ्रांस की राजधानी में हाई-स्पीड रेल नेटवर्क बुरी तरह से बाधित हो गया। रेलवे अधिकारियों ने “आपराधिक कार्रवाई” और तोड़फोड़ बताया है। पेरिस ओलिंपिक के लिए भारत के 117 खिलाड़ियों का दल फ्रांस गया हुआ है।

फ्रांस के प्रधानमंत्री गेब्रियल अट्टल ने हमले को पेरिस ओलंपिक में रुकावट की साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि पूरी प्लानिंग के साथ रेलवे नेटवर्क को निशाना बनाया गया है। सुरक्षा अधिकारी हमले के जिम्मेदार आरोपियों को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं।” वहीं, पेरिस ओलंपिक 2024 के आयोजन समिति ने कहा है कि हालात पर नजर बनाए हुए हैं और अपने पार्टनर्स के अलावा रेलवे ऑपरेटर एसएनसीएफ से लगातार संपर्क में है।

आपराधिक आगजनी और तोड़फोड़ की वारदात
फ्रांस के परिवहन मंत्री पैट्रिस वर्गीटे ने भी रेलवे लाइन पर हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा कि, इन घटनाओं ने पेरिस को बाकी फ्रांस और पड़ोसी देशों से जोड़ने वाली चार में से तीन हाई-स्पीड रेलवे लाइनों को अपाहिज बना दिया। इसके चलते कई ट्रेन को रद्द करना पड़ा और लाखों पैसेंजर्स बीच बेवजह फंस गए। बीएफएम टेलीविजन के मुताबिक, वर्गीटे ने आग लगने की जगह से भाग रहे लोगों और घटनास्थल पर आग लगाने वाले उपकरणों की खोज के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, “सब कुछ संकेत देता है कि ये आपराधिक आगजनी और तोड़फोड़ की वारदात है।”

पश्चिम,उत्तर और पूर्व की रेल लाइनें को नुकसान, हफ्ते भर में हो पाएगी मरम्मत
फ्रांस की नेशनल रेल कंपनी एसएनसीएफ ने बताया कि हाई-स्पीड रेल लाइनों पर कई संदिग्ध हरकतें सामने आई हैं। इसकी वजह से हाई रिस्क वाले ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दिन रेलवे ट्रैफिक में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। फ्रांस के पश्चिम, उत्तर और पूर्व की रेल लाइनें प्रभावित हुई हैं। आगजनी और तोड़फोड़ से रेलवे की पटरियों को भारी नुकसान पहुंचा है। इनकी मरम्मत होने में हफ्ते भर का समय लग सकता है।

इसे भी पढ़े   बैंकिंग-एनर्जी शेयरों में खरीदारी के चलते शानदार तेजी के साथ बंद हुए शेयर बाजार

एसएनसीएफ के मुख्य कार्यकारी जीन-पियरे फरांडौ ने कहा कि इस हमले से फ्रांस में आठ लाख पैसेंजर्स पर असर पड़ा है। उन्होंने बताया कि फिलहाल रेलवे के सभी पैसेंजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है। जांच पूरा होने तक आम पैसेंजर्स को स्टेशन पर आने से मना किया गया है। क्योंकि, रेलवे लाइनों पर हमला किसने और क्यों किया इसकी जानकारी अब तक सामने नहीं आ पाई है।

ओपनिंग सेरेमनी देखने लाखों दर्शक
फ्रांस की राजधानी पेरिस में दुनिया भर से पहुंचे ओलंपिक खिलाड़ियों के सामने सुरक्षा के लिहाज से शॉकिंग खबर है। वहीं, सीन नदी पर ऐतिहासिक ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी के लाखों दर्शकों की आवाजाही के बीच फ्रांस की हाई स्पीड रेलवे लाइनों पर हमले से अफरातफरी मच गई है। ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी के लिए 2,22,000 फ्री टिकट और 1,04,000 पेड टिकट रखे गए हैं। हालांकि, शुरुआती जांच में इन हमलों के ओलंपिक खेलों से जुड़े होने का कोई संकेत सामने नहीं आया है।

इजरायल के विदेश मंत्री ने एक दिन पहले चिट्ठी भेजकर किया था अलर्ट
रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के विदेश मंत्री ने एक दिन पहले गुरुवार को ही पेरिस ओलंपिक में अपने खिलाड़ियों पर ईरान की ओर से हमले की आशंका को लेकर अलर्ट किया था। उन्होने इस मामले में फ्रांस के विदेश मंत्री को चिट्ठी में लिखा था कि कुछ लोग इस खुशी के त्योहार को खराब करना चाहते हैं। हमें ईरान समर्थित आतंकवादियों के इजराइली प्रतिनिधिमंडल और टूरिस्ट पर हमले की आशंका से जुड़े इनपुट्स मिले हैं।

रेलवे लाइन पर बुरा असर
फ्रांस में रेलवे लाइन पर हमले की शुरुआत पेरिस से करीब 160 किलोमीटर दूर आरस शहर में हुई। इसके बाद पेरिस से करीब 144 किलोमीटर दूर कोर्टलेन शहर में मौजूद टूर्स एंड ले मंस लाइन पर दूसरा हमला हुआ। पेरिस के पश्चिम, उत्तर और पूर्व में चलने वाली टीजीवी लाइनों पर तीन जगह आगजनी हुई। वहीं, ल्योन और मेडीटेरियन सागर के दक्षिण की तरफ जाने वाली रेलवे लाइन पर आगजनी की कोशिश को नाकाम कर दिया गया। हमले का सबसे ज्यादा असर ब्रिटेन और बेल्जियम की तरफ जाने वाली रेलवे लाइन पर है।

इसे भी पढ़े   बेलारूस के मानवाधिकार को नोबेल शांति पुरस्कार का ऐलान किया गया

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *