गर्मी और लू से कोहराम,बलिया में 128,देवरिया में 53,वाराणसी में 7 और प्रतापगढ़ में 18 की मौत

गर्मी और लू से कोहराम,बलिया में 128,देवरिया में 53,वाराणसी में 7 और प्रतापगढ़ में 18 की मौत
ख़बर को शेयर करे

लखनऊ। यूपी समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। बढ़ते तापमान और हीटवेव से लोग त्रस्त हैं। अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की तादाद लगातार बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश का बलिया जिला हीटवेव और भीषण गर्मी के कारण चर्चा में बना हुआ है। 9 दिनों के दौरान 128 लोगों की मौत से हड़कंप मच गया। मौतों का सटीक कारण सामने नहीं आया है। लखनऊ से रविवार को आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच शुरू कर दी है। पिछले 24 घंटों के दौरान जिला अस्पताल में 178 मरीज भर्ती कराए गए। 178 नए मरीजों में इलाज के दौरान 14 की मौत हो गई। मरनेवाले मरीज विभिन्न बीमारियों से ग्रसित बताए गए। सीएमओ डॉक्टर जयंत कुमार का कहना है कि गर्मी ज्यादा होने के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी है।

उत्तर भारत में जानलेवा साबित हो रहा हीटवेव
मरीजों की बढ़ती संख्या ने जिला अस्पताल की पोल खोल दी। इमरजेंसी वार्ड में बेड नहीं मिलने के कारण मरीजों का इलाज जमीन पर हो रहा है।आंकड़ों के मुताबिक 15 जून को 23, 16 जून को 21, 17 जून को 11 और 18 जून को 14 मरीजों की जान चली गई। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी और हीटवेट का सितम देखते हुए स्वास्थ्य महकमा अलर्ट है। स्थिति का सामना करने के लिए अस्पतालों में अलग वार्ड बनाए जा रहे हैं। वाराणसी में 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बना हुआ है।

भीषण गर्मी और हीटवेव के बीच रविवार को वाराणसी में 7 लोगों की मौत हो गई। सीएमओ ने मौत के पीछे लू को कारण मानने से इंकार किया है। मंडलीय जिला और शास्त्री अस्पताल रामनगर के वार्डो में 10-10 बेड की व्यवस्था की गई है।अयोध्या में भी हीटवेव और भीषण गर्मी का सितम जारी है। ड्यूटी कर रहा देवरिया का रहने वाला टीएसआई विनोद सोनकर अचानक लड़खड़ा कर गिर गया। जिला अस्पताल में इलाज के दौरान टीएसआई ने दम तोड़ दिया। मौत के पीछे हीटवेव की आशंका जताई गई है।

इसे भी पढ़े   बिहार में लालू की पार्टी के साथ आएंगी नेहा सिंह राठौर?क्यों उठ रहे हैं ये सवाल

स्थिति की मुख्यमंत्री योगी योगी करेंगे समीक्षा
पुलिस लाइन का एक सिपाही भी हीटस्ट्रोक का शिकार हो गया। सिपाही को बेहोश जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्रतापगढ़ में भी प्रचंड गर्मी जानलेवा साबित हो रही है। तीन दिनों के दौरान जिले में 18 लोगों की मौत हो गई। भीषण गर्मी से देवरिया में भी 24 घंटों के दौरान 53 लोगों ने दम तोड़ दिया। हीटवेव की स्थिति को देखते हुए 12 बजे उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई है। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *