Sunday, August 14, 2022
spot_img
Homeअंतर्राष्ट्रीयबेजोस की शिप में 6 लोगों ने की अंतरिक्ष यात्रा:एक टिकट 10...

बेजोस की शिप में 6 लोगों ने की अंतरिक्ष यात्रा:एक टिकट 10 करोड़ की

Updated on 05/August/2022 5:23:34 PM

नई दिल्ली। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन ने गुरुवार को छह लोगों को स्पेस टूरिज्म के लिए अंतरिक्ष भेजा। कंपनी के न्यू शेपर्ड स्पेसक्राफ्ट ने टेक्सास की लॉन्च साइट वन से उड़ान भारी। यह स्पेसक्राफ्ट यात्रियों को पृथ्वी से 107 किलोमीटर ऊपर ले गया और फिर वहां से पैराशूट के जरिए लोग धरती पर वापस आए।

इस स्पेस मिशन में सिर्फ 10 मिनट 20 सेकंड का ही समय लगा। इस दौरान स्पेसक्राफ्ट की अधिकतम रफ्तार 2,239 मील प्रति घंटे, यानी 3,603 किलोमीटर प्रति घंटे रही।

ब्लू ओरिजिन ने बनाया रिकॉर्ड
इस फ्लाइट के साथ ब्लू ओरिजिन ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना लिया है। पहली बार मिस्र और पुर्तगाल के लोग स्पेस टूरिज्म का हिस्सा बने। इंजीनियर सारा साबरी अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली पहली मिस्री और बिजनेसमैन मारियो फेरेरा अंतरिक्ष में जाने वाले पहले पुर्तगाली बने।

अंतरिक्ष यात्रा में यू-ट्यूब चैनल डूड परफेक्ट के को-फाउंडर कोबी कॉटन, ब्रिटिश-अमेरिकी पर्वतारोही वैनेसा ओ ब्रायन, टेक्नोलॉजी लीडर क्लिंट केली थर्ड और टेली कम्युनिकेशन एग्जीक्यूटिव स्टीव यंग भी शामिल थे।

ऐसा होता है अंतरिक्ष का सफर
न्यू शेपर्ड स्पेसक्राफ्ट में एक रॉकेट और एक कैप्सूल है। रॉकेट से कैप्सूल लिफ्ट ऑफ यानी अलग हो जाता है। इसके बाद से कैप्सूल के धरती पर लैंड होने तक का समय 10-11 मिनट का होता है। अंतरिक्ष यात्री इस दौरान कुछ देर तक खुद को हल्का महसूस करते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img