जापान की अंतरिक्ष एजेंसी को बड़ा झटका,टेस्टिंग के दौरान फटा रॉकेट का इंजन

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी को बड़ा झटका,टेस्टिंग के दौरान फटा रॉकेट का इंजन
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। जापान की स्पेस एजेंसी जाक्सा यानी जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी को शुक्रवार यानी 14 जुलाई 2023 को भारी नुकसान हुआ है,जब टेस्टिंग के दौरान एक रॉकेट इंजन में विस्फोट हो गया। यह विस्फोट अकिता प्रान्त में नोशिरो परीक्षण केंद्र में परीक्षण के दौरान हुआ। गनीमत यह रही कि इस ब्लास्ट में कोई हताहत नहीं हुआ। जापान के अधिकारी ने इस घटना की पुष्टि की है।

क्योदो समाचार एजेंसी के अनुसार,विस्फोट ने पूरे इलाके को दहला कर रख दिया। रिपोर्ट के अनुसार,परीक्षण शुरू होने के करीब एक मिनट बाद रॉकेट के इंजन में विस्फोट हुआ। जापान एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि एप्सिलॉन एस रॉकेट के इंजन में टेस्ट के दौरान यह विस्फोट हुआ। इस ब्लास्ट की जो तस्वीरें वायरल हो रहीं हैं। उसमें परीक्षण केन्द्र के बाहर आग की लपटें निकलती देखी गई हैं। इससे पूरी बिल्डिंग आग की चपेट में आ गई।

आठ उपग्रहों को ले जा रहा था रॉकेट
क्योदो समाचार एजेंसी के अनुसार,यह विश्वविद्यालयों सहित निजी और सार्वजनिक संस्थाओं द्वारा विकसित आठ उपग्रहों को ले जा रहा था. असफल प्रक्षेपण के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में एजेंसी ने कहा कि रॉकेट अपने इच्छित स्थान से भटक जाने और उपग्रहों को कक्षा में स्थापित नहीं कर पाने के बाद ब्लास्ट कर गया।

मार्च में भी असफल हुआ था प्रयास
इस हादसे के बाद के बाद एजेंसी को एप्सिलॉन एस के लॉन्च को वित्तीय वर्ष 2023 से वित्तीय वर्ष 2024 तक स्थगित करना पड़ा है। गौरतलब है कि जापान को हाल फिलहाल में अंतरिक्ष क्षेत्र में कई असफलताओं का सामना करना पड़ा है, इससे पहले मार्च में भी जापान की अंतरिक्ष एजेंसी को झटका लगा था,जब रॉकेट H3 अपनी पहली उड़ान में ही फेल हो गया था,यह एक मीडियम लिफ्ट रॉकेट था। जिसकी लॉन्चिंग तो सही हुई लेकिन सेकेंड स्टेज का इंजन स्टार्ट नहीं होने की वजह से रॉकेट दिशा भटकने लगा। ऐसे में रॉकेट को अंतरिक्ष में ही विस्फोट करके उड़ा दिया गया था।

इसे भी पढ़े   लॉटरी के चक्कर में ठगी के शिकार हो गए दर्जनों ग्रामीण,सामान बेचने के बहाने की गई ठगी,दो पर धोखाधडी का केस

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *