शेयर बाजार ढहने से अंबानी-अडानी को झटका,क्‍यों ग‍िर रही नेटवर्थ और रैंक‍िंग

शेयर बाजार ढहने से अंबानी-अडानी को झटका,क्‍यों ग‍िर रही नेटवर्थ और रैंक‍िंग
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। शेयर बाजार की उठा-पटक से अंबानी और अडानी को मंगलवार को बड़ा नुकसान हुआ है। दोनों की संपत्‍त‍ि में बड़ी ग‍िरावट देखी गई है। इतना ही नहीं गौतम अडानी दुन‍िया के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में एक पायदान नीचे 15वें नंबर पर आ गए हैं। र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर में ग‍िरावट आने से मुकेश अंबानी को भी झटका लगा है और उनकी संपत्‍त‍ि एक ब‍िलियन डॉलर से भी कम हो गई है। हालांक‍ि उनकी रैंक‍िंग में क‍िसी तरह की ग‍िरावट नहीं आई है।

अडानी की दौलत 2।04 अरब डॉलर घटी
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को गौतम अडानी की दौलत 2।04 अरब डॉलर घट गई है। इतना ही नहीं अडानी ने अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में सबसे ज्‍यादा दौलत गंवाई। उनकी संपत्‍त‍ि में 2।04 ब‍िल‍ियन डॉलर की ग‍िरावट आई और उनकी संपत्‍त‍ि घटकर 95।6 ब‍िल‍ियन डॉलर रह गई है। इसके साथ ही वह 15वें पायदान पर पहुंच गए। दोनों की संपत्‍त‍ि में ग‍िरावट मंगलवार को शेयर बाजार टूटने के बाद आई है। मंगलवार को कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्‍स 736 अंक टूटकर 72,012।05 अंक पर आ गया। इसी तरह निफ्टी भी 238 अंक की कमजोरी के साथ 21817 अंक पर बंद हुआ।

नेटवर्थ में क्‍यों आई ग‍िरावट
एक र‍िपोर्ट में अडानी ग्रुप की कंपनी के ख‍िलाफ अमेर‍िका में जांच चलने का मामला सामने आया। इसके बाद अडानी ग्रुप की सभी 10 कंपनी एनडीटीवी से लेकर अडानी पावर तक में ग‍िरावट देखी गई। सभी कंपन‍ियों के शेयर के लाल न‍िशान के साथ बंद होने से मंगलवार को अडानी को बड़ा नुकसान हुआ। हालांक‍ि बाद में अडानी ग्रीन की तरफ से रिश्वतखोरी मामले में अमेरिका में जांच चलने की बात को मान ल‍िया गया है। बाकी 9 कंपन‍ियों ने इस पर क‍िसी तरह की जानकारी होने से इनकार क‍िया है।

इसे भी पढ़े   मोबाइल से बदलें आधार कार्ड में नाम,पता और जन्‍म तारीख,पूरा प्रोसेस जानें

र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर 1 प्रत‍िशत टूटे
शेयर बाजार के क्रैश होने के साथ ही अंबानी को भी बड़ा नुकसान हुआ। र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर के शेयर करीब 1 प्रत‍िशत ग‍िरकर 2850 रुपये पर आ गए। इसका असर मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि पर भी पड़ा है। उनकी संपत्‍त‍ि 1।12 अरब डॉलर ग‍िरकर 110 ब‍िल‍ियन डॉलर पर आ गई। लेक‍िन वह अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में पहले की तरह 11वें पायदान पर बने हुए हैं। मंगलवार को सबसे ज्‍यादा अडानी की संपत्‍त‍ि में ग‍िरावट आई।

अडानी के बाद टॉप लूजर के मामले में दूसरे नंबर पर एलन मस्‍क बने हुए हैं। मस्‍क की संपत्‍त‍ि 1।83 ब‍िल‍ियन डॉलर घटकर 186 ब‍िल‍ियन डॉलर रह गई। कुछ द‍िन पहले तक अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में एक नंबर पर रहने वाले मस्‍क फ‍िलहाल तीसरे नंबर पर बने हुए हैं।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *