Tuesday, January 31, 2023
spot_img
Homeपॉलिटिक्सजी-20 सम‍िट से जनता को जोड़ने के लिए होंगे आयोजन, दुल्‍हन की...

जी-20 सम‍िट से जनता को जोड़ने के लिए होंगे आयोजन, दुल्‍हन की तरह सजेंगे लखनऊ, आगरा, वाराणसी

लखनऊ । प्रदेश सरकार जी-20 सम्मेलन से आम जनता को जोड़ने के लिए कई आयोजन करने जा रही है। इसकी शुरुआत 21 जनवरी को वाकाथन एवं मैराथन से की जाएगी। यह आयोजन उन चार शहरों लखनऊ, आगरा, वाराणसी व गौतमबुद्धनगर में होगा जहां जी-20 की बैठकें होने वाली हैं। इसके साथ ही कई अन्य खेल व योगा प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जी-20 के विभिन्न विषयों पर विश्वविद्यालय व कालेज स्तर पर डिबेट व सिंपोजियम का आयोजन होगा।

अत्याधुनिक लाइट से दमकेंगे शहर
नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने गुरुवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि सरकार इस आयोजन को एक बड़े अवसर के रूप में देख रही है। उत्तर प्रदेश व देश को प्रदर्शित करने का यह महत्वपूर्ण अवसर है। इसमें डिजिटल इंडिया के तहत जो काम हो रहे हैं उन्हें भी विदेशी मेहमानों को दिखाया जाएगा। शहर को ऐसा साफ-सुथरा एवं सुंदर बनाया जाएगा ताकि मेहमानों का मन प्रफुल्लित हो जाए। शहरों में सुंदरीकरण के जो कार्य कराए जाएंगे वह स्थायी होंगे। हवाई अड्डे से मुख्य शहर तक सुंदरीकरण के साथ ही अत्याधुनिक लाइट से शहर दमकेंगे।

ज‍िस शहर में होगी जी-20 सम‍िट की बैठक, उसे भी म‍िलेगा तोहफा
मंत्री ने कहा कि हम अर्थव्यवस्था, कृषि तकनीक, डिजिटल इंडिया, एक जिला एक उत्पाद, निवेश के लिए समुचित आधारभूत संरचना तथा सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए संकल्पित हैं।
यह आयोजन प्रदेश की सांस्कृतिक विविधताओं एवं विरासत, पर्यटक स्थलों को विश्व के समक्ष रखने का बेहतरीन अवसर है। आयोजन के दौरान आने वाले मेहमानों को एक जिला एक उत्पाद के गिफ्ट दिए जाएंगे।
आयोजन वाले शहरों में एक पार्क व एक सड़क का नाम भी जी-20 के नाम पर रखा जा रहा है। लखनऊ में ग्लोब पार्क का नाम जी-20 पार्क रखा जा रहा है।
खेल विभाग के निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 21 जनवरी को सुबह नौ बजे वाकाथन एवं मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
इसमें कोई भी नागरिक भाग ले सकते हैं। इस मौके पर नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात, सचिव रंजन कुमार, मंडलायुक्त डा. रोशन जैकब मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
जी-20 की यहां होंगी बैठकें
आगरा-11-12 फरवरी
लखनऊ-13-15 फरवरी
वाराणसी-17-19 अप्रैल
वाराणसी-13-15 जून
वाराणसी-16-17 अगस्त
वाराणसी-18 अगस्त
ग्रेटर नोएडा-18-19 अगस्त
वाराणसी-19 अगस्त
आगरा-21-22 अगस्त
आगरा-23 अगस्त
वाराणसी-28-29 अगस्त

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img