Thursday, May 19, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंनई दिल्लीवेट लॉस के साथ फिटनेस के लिए करें एक्ससाइज

वेट लॉस के साथ फिटनेस के लिए करें एक्ससाइज

Updated on 04/May/2022 4:31:46 PM

नई दिल्ली। ज्यादातर लोग वेट लॉस के लिए क्या-क्या नहीं करते लेकिन कई बार ऐसा होता कि वजन तो कम हो जाता है, लेकिन आप पहले की तरह एक्टिव महसूस नहीं करते हैं। वहीं,वजन कम होने के चलते आपको कमजोरी भी महसूस होने लगती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि वेट लॉस को नहीं बल्कि फिटनेस को अपना गोल बनाएं, जिससे कि न सिर्फ आपको सही वजन मिल सके बल्कि आप फिट भी महसूस कर सकें। इसके लिए आपको कुछ बेसिक चीजों को फॉलो करना बेहद जरूरी है।

एक्सरसाइज पर एक्सपेरिमेंट करें
आपको खुद को केवल दौड़ने और जिमिंग तक सीमित रहने की जरूरत नहीं है। खासकर आपको एक ही तरह की एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। कई प्रकार के वर्कआउट पर हाथ आजमाकर आपको वर्कआउट सेशन को खास बनाना चाहिए। आप कुछ महीनों के लिए मेडिटेशन और योग के बीच बारी-बारी वर्क कर सकते हैं। इसके अलावा बॉक्सिंग या पंच किक करने वाले टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं।

परफेक्ट मूव है जरूरी
किसी भी एक्ससाइज को करते हुए आपको ध्यान रखना चाहिए कि क्या आप इसे सही तरीके से कर रहे हैं। गलत फॉर्म से मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द भी हो सकता है,जिससे आपकी एक्सरसाइज पर असर पड़ सकता है। साथ ही, बिना सोचे-समझे एक ही व्यायाम करना डिमोटिवेटिंग हो सकता है। इसलिए, आपको किसी एक एक्ससाइज में परफेक्ट होने के बाद ही दूसरी एक्सरसाइज पर मूव करना चाहिए। अगर आप किसी एक्सरसाइज को पांच बार भी करते हैं,तो उसे सही फॉर्म में ही करें।

चलते-फिरते हुए लाइट एक्सरसाइज
फिजिकल एक्सरसाइज तभी फायदेमंद होती है, जब आप इसे रेग्युलर करते हैं। वहीं, कुछ काम करते वक्त भी आप लाइट मूव कर सकते हैं। जैसे, फोन पर बात करते समय या किताब पढ़ते समय, अपनी कुर्सी या सोफे पर बैठने के बजाय बस इधर-उधर टहलें। हर 30 मिनट के बाद अपनी जगह से खड़े हो जाएं और स्ट्रेच करें। आप अगर आए दिन आप किसी न किसी वजह से अपना वर्कआउट स्किप कर रहे हैं, तो यह छोटी सी आदत आपको फिट रखने में मदद कर सकती है।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज
जब आप अपनी फिटनेस यात्रा शुरू करते हैं,तो सिर्फ वेट लिफ्टिंग और कार्डियो पर फोकस न करें। अपने फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार करना भी उतना ही जरूरी है। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और योग करने से आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल बनती है। यह आपको चोटों और जोड़ों की समस्याओं से बचाने में मदद करती है। आप अगर कम उम्र से एक्ससाइज करते हैं,तो उम्र बढ़ने के साथ आपके शरीर में अक‌ड़न नहीं होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img