‘खराब कप्तानी से लेकर फ्लॉप बल्लेबाजी तक’, इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण

‘खराब कप्तानी से लेकर फ्लॉप बल्लेबाजी तक’, इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली | भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया टीम को जीत के लिए 76 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे कंगारू टीम ने तीसरे दिन लंच से पहले ही 19 ओवर की आखिरी गेंद पर हासिल किया।

इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। वहीं, भारतीय टीम के बल्लेबाज इंदौर की पिच पर रन बनाने के लिए संघर्ष करते हुए नजर आए। इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं टीम इंडिया की उन 5 कारण के बारे में जिनके चलते टीम को हार का सामना करना पड़ा।

  1. खराब कप्तानी बनी हार की वजह
    बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के शुरुआती दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, लेकिन भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो कि गलत साबित हुआ। दरअसल, इंदौर की
  2. भारतीय टीम के बल्लेबाज रहे फ्लॉप
    इंदौर टेस्ट में भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर पूरी तरह से फ्लॉप रहा। टीम इंडिया के बल्लेबाज रन बनाने को जूझते दिखें। दोनों पारियों में रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली बल्ले से कोई कमाल नहीं कर सके। दूसरी पारी में सिर्फ चेतेश्वर पुजारा ने अर्धशतक जड़ा और टीम को 163 रन का स्कोर खड़ा करने में अहम योगदान दिया।
  3. पिच का रहा खास रोल
    भारतीय टीम ने तीसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। खेल के पहले दिन गेंद को अच्छा टर्न मिला और स्पिनर्स ने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को 109 रन पर ढेर किया। हालांकि, इंदौर पिच ऐसी नहीं थी कि बल्लेबाज रन न बना सके। इस पिच पर उस्मान ख्वाजा और चेतेश्वर पुजारा ने अर्धशतक जड़ा।
  4. नाथन लियोन ने उड़ाए बल्लेबाजों के होश
    तीसरे टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन ने शानदार गेंदबाज करते हुए दोनों पारियों में कुल 11 विकेट झटके। उन्होंने भारतीय टीम के बल्लेबाजों को शुरुआत से अपने जाल में फंसाया और कंगारू टीम की जीत में अहम योगदान दिया।
  5. ओवर कॉन्फिडेंस के चलते गंवाया मैच
    बता दें कि नागपुर और दिल्ली टेस्ट में शानदार जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी ज्यादा रहा, जिसके चलते उन्हें तीसरा टेस्ट मैच 9 विकेट से गंवाना पड़ा। ऐसे में अब भारतीय टीम इंदौर टेस्ट में हुई सभी गलतियों से सीख लेते हुए अहमदाबाद में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच को जीत हासिल कर सीरीज पर 3-1 से कब्जा करना चाहेंगी।
इसे भी पढ़े   भतीजे ने अपने 100 साल की बुआ से किया फ्रॉड,सादे कागजात पर साइन करा करोड़ों की संपत्ति कराई अपने नाम

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *