Google Translate पर मिलेगा 110 भाषाओं का सपोर्ट,मारवाड़ी और अवधी होगी शामिल

Google Translate पर मिलेगा 110 भाषाओं का सपोर्ट,मारवाड़ी और अवधी होगी शामिल
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। दुनिया की जानी-मानी टेक जाइंट कंपनी Google ने अपनी ट्रांसलेट सर्विस Google Translate में एक बड़ा बदलाव किया है। अब इसमें 110 नई भाषाओं को शामिल किया गया है। यह Google Translate के इतिहास का सबसे बड़ा विस्तार है, जिससे अब कुल 243 भाषाओं में अनुवाद हो सकता है। इन नई भाषाओं को जोड़ने में Google की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) टेक्नॉलॉजी, PaLM 2 ने अहम भूमिका निभाई है। PaLM 2 ने नई भाषाओं को सीखने में मदद की है, खासकर उन भाषाओं में जो आपस में मिलती-जुलती हों या किसी क्षेत्र विशेष की बोलियां हों।

अवधी और मारवाड़ी भी शामिल
नई शामिल की गई भाषाओं में भारत की कुछ क्षेत्रीय बोलियां अवधी और मारवाड़ी भी शामिल हैं। यह विस्तार Google की महत्वाकांक्षी 1000 भाषाओं वाली पहल का हिस्सा है। इस पहल की घोषणा नवंबर 2022 में की गई थी, जिसका लक्ष्य दुनिया की 1000 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं के लिए AI मॉडल तैयार करना है। 110 नई भाषाओं को शामिल करना इस प्रोजेक्ट की एक बड़ी उपलब्धि है।

Google ने हर भाषा के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले रूप को शामिल करने को प्राथमिकता दी है। उदाहरण के लिए, यूरोप में रोमानी भाषा की कई बोलियां बोली जाती हैं, लेकिन Google Translate में दक्षिणी व्लाक्स रोमानी को शामिल किया गया है क्योंकि यह ऑनलाइन सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है। नई भाषाओं के चुनाव में यह भी देखा गया कि उन भाषाओं में कितना टेक्सचुअल डेटा उपलब्ध है जिसे AI मॉडल को सीखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े   52% तक की छूट पर खरीदें ये Best Laptop,मेगा इलेक्ट्रॉनिक्स डेज में मिल रहा है बड़ा डिस्काउंट ऑफर

कुछ खास नई भाषाओं में कैंटोनीज शामिल है, जो Google Translate में सबसे ज्यादा मांगी जाने वाली भाषाओं में से एक थी। अफार भाषा को भी शामिल किया गया है, जो एक स्वर भाषा है और जिबूती, इरिट्रिया और इथियोपिया में बोली जाती है। नई भाषाओं में से करीब एक चौथाई अफ्रीका की हैं, जो Google की विभिन्न भाषाओं को शामिल करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

अपने ब्लॉग में Google ने यह भी बताया कि नई भाषाओं को जोड़ने में वॉलंटियर कम्यूनिटी का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां डिजिटल सामग्री कम उपलब्ध है। कुल मिलाकर, Google Translate का यह विस्तार भाषाओं की दीवार को गिराने और ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *