पापुआ न्यू गिनी में भारी भूस्खलन से मची तबाही,दो हजार से ज्यादा लोगों की दबकर मौत

पापुआ न्यू गिनी में भारी भूस्खलन से मची तबाही,दो हजार से ज्यादा लोगों की दबकर मौत
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। पापुआ न्यू गिनी में भारी भूस्खलन से दो हजार से ज्यादा लोगों की दबकर मौत हो गई है। समाचार एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पापुआ न्यू गिनी के एक सरकारी आपदा केंद्र ने राजधानी पोर्ट मोरेस्बी स्थित संयुक्त राष्ट्र को बताया है कि भूस्खलन में दो हजार से अधिक लोगों की दबकर मौत हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक,पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम स्थित एंगा प्रांत के एक गांव में शुक्रवार को भूस्खलन हुआ है।

एंगा प्रांत का यह पहाड़ी गांव व्यस्त गांवों में से एक है। लेकिन शुक्रवार की सुबह माउंट मुंगालो का एक हिस्सा ढह गया। जिससे कई घर और घर के अंदर सो रहे लोग दब गए। सरकारी आपदा कार्यालय की ओर से कहा गया है कि इस भूस्खलन के कारण इमारतों, खाद्य उद्यानों का बहुत नुकसान हुआ है और देश की आर्थिक स्थिति पर भी प्रभाव पड़ा है।

रिपोर्ट के मुताबिक,स्थिति अभी भी अस्थिर बनी हुई है क्योंकि भूस्खलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है जिससे बचाव दल में जुटे बचावकर्मी के साथ-साथ जीवित बचे लोगों के लिए खतरा बना हुआ है। पापुआ न्यू गिनी ने संयुक्त राष्ट्र और अन्य सहयोगी देशों को पापुआ न्यू गिनी की वर्तमान स्थिति से अवगत कराने का आह्वान किया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी के अधिकारी सेरहान एक्टोप्राक ने रविवार को कहा था कि अनुमान है कि इस लैंडस्लाइड में 150 से अधिक घर दफन हो गए हैं और 670 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

इसे भी पढ़े   ICICI बैंक की पूर्व CEO चंदा कोचर और उनके पति को राहत, बॉम्बे HC ने कहा- 'गिरफ्तारी कानून के मुताबिक नहीं'

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *