वाराणसी में GPS से लैस होंगे सफाईकर्मी,कामचोरी की तो नगर निगम को मिलेगी सूचना,घरों पर लगेंगे बार कोड

वाराणसी में GPS से लैस होंगे सफाईकर्मी,कामचोरी की तो नगर निगम को मिलेगी सूचना,घरों पर लगेंगे बार कोड
ख़बर को शेयर करे

वाराणसी। वाराणसी जनपद को स्मार्ट सिटी बनाने की तरफ नगर निगम की एक और अनोखी पहल देखी जा रही है। इसके तहत जिले के सफाईकर्मी अब जीपीएस सिस्टम से पूरी तरह लैस होंगे। इसके अलावा वाराणसी के मकान में बारकोड भी लगाया जाएगा। इसके बाद अगर सफाई कर्मी उनके चयनित क्षेत्र एवं मकान तक सफाई के लिए नहीं पहुंच पाते हैं तो इसके बारे में सूचना सीधा वाराणसी नगर निगम को प्राप्त हो सकेगी। दरअसल बीते सालों की तुलना में वाराणसी में लोगों की आवाजाही बढ़ी है और जनसंख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में साफ सफाई की बेहतर जिम्मेदारी को देखते हुए वाराणसी नगर निगम द्वारा ये दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

वाराणसी नगर निगम द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक,जनपद में सफाई व्यवस्था बेहतर करने के उद्देश्य से सभी सफाईकर्मियों को जीपीएस से लैस किया जाएगा। इसके अलावा नगर निगम की तरफ से वाराणसी के प्रत्येक भवनों पर बारकोड भी लगाया जाएगा। जिससे यदि सफाईकर्मी किसी के दरवाजे पर नहीं जाते हैं, तो तत्काल नगर निगम के कंट्रोल रूम में इसकी सूचना प्राप्त हो जाएगी तथा सफाई कर्मी की उपस्थिति प्रमाणित हो सकेगी।

मेयर ने दिए सख्त आदेश
वाराणसी के मेयर अशोक तिवारी ने नगर निगम कर्मचारियों को इस पर दिशा निर्देश देते हुए कहा है कि जनपद को साफ और सुथरा बनाने के लिए हर संभव उपाय किया जाए। जनपद के उन क्षेत्रों में सफाई कर्मचारी जरूर पहुंचे जहां पर गंदगी और कूड़े का अंबार है। ऐसे में इस पहल के माध्यम से सफाई कर्मचारियों के नियमित पहुंचने के साथ-साथ वाराणसी के हर क्षेत्र तक सफाई अभियान को पहुंचाया जा सकेगा। वैसे आने वाले समय में देखना निर्णायक होगा कि नगर निगम की इस पहल का कितना सकारात्मक परिणाम जमीन पर देखने को मिलता है।

इसे भी पढ़े   यूपी में 31 दिसंबर से इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *