Tuesday, July 5, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंअग्निपथ पर बोले मनीष तिवारी;सशस्त्र बल रोजगार गारंटी कार्यक्रम नहीं हो सकते'

अग्निपथ पर बोले मनीष तिवारी;सशस्त्र बल रोजगार गारंटी कार्यक्रम नहीं हो सकते’

Updated on 17/June/2022 3:28:04 PM

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने गुरुवार को कहा कि वह उन युवाओं के साथ सहानुभूति रखते हैं, जो सरकार की हाल ही में शुरू की गई भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के बारे में चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि भारत को एक युवा सशस्त्र बलों की जरूरत है। हालांकि, उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों को रोजगार गारंटी कार्यक्रम नहीं होना चाहिए।

तिवारी ने ट्वीट कर लिखा, “मैं अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया से चिंतित युवाओं के साथ सहानुभूति रखता हूं। वास्तविकता यह है कि भारत को अत्याधुनिक हथियारों से लैस प्रौद्योगिकी पर हल्के मानव पदचिह्न के साथ एक युवा सशस्त्र बल की आवश्यकता है। संघ के सशस्त्र बलों को रोजगार गारंटी कार्यक्रम नहीं होना चाहिए।”

केंद्र सरकार ने मंगलवार को तीन सेवाओं थल सेना,नौसेना और वायु सेना के लिए चार साल के अनुबंध पर सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की शुरुआत किया है।

योजना के तहत 17.5 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को तीनों सेवाओं में शामिल किया जाएगा। चार साल के कार्यकाल की परिपक्वता के बाद नियमित सेवाओं के लिए 25 प्रतिशत तक भर्ती किए जा सकते हैं।

रंगरूटों को उनकी 4 साल की सेवा पूरी होने पर एक कॉर्पस फंड मिलेगा, लेकिन नियमित सैनिकों के विपरीत, सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन जैसे लाभों का विशेषाधिकार नहीं होगा।

बिहार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में प्रदर्शन के दौरान ट्रेनों में आग लगा दी गई और सार्वजनिक वाहनों पर हमला किया गया है।

बिहार में भभुआ और छपरा स्टेशनों पर ट्रेनों में आग लगा दी गई और बसों के शीशे तोड़ दिए गए। बिहार में बीजेपी विधायक अरुणा देवी पर भी प्रदर्शनकारियों ने हमला किया, जिससे वह घायल हो गईं।

कई राज्यों में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच, केंद्र ने एक स्पष्टीकरण जारी किया, जिसमें कहा गया कि नया मॉडल न केवल सशस्त्र बलों के लिए नए सिरे से क्षमताओं को लाएगा बल्कि निजी क्षेत्र में युवाओं के लिए मार्ग खोलेगा और उन्हें सहायता के साथ उद्यमी बनने में मदद करेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img