Wednesday, July 6, 2022
spot_img
Homeब्रेकिंग न्यूज़भारत बंद के आह्वान के बीच बढ़ाई गई सुरक्षा; हाई अलर्ट पर...

भारत बंद के आह्वान के बीच बढ़ाई गई सुरक्षा; हाई अलर्ट पर कई राज्य

Updated on 20/June/2022 4:52:02 PM

नई दिल्ली। रक्षा सेवाओं के लिए भर्ती की अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे कुछ संगठनों द्वारा दिए गए “भारत बंद” के आह्वान के बीच सोमवार को कई राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हालांकि, बंद के आह्वान के मद्देनजर कड़ी निगरानी के चलते फिलहाल सामान्य कामकाज चल रहा है।

भारत बंद के इस आह्वान और अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक विरोध की कई घटनाओं के मद्देनजर बिहार, हरियाणा,पंजाब,मध्य प्रदेश,उत्तर प्रदेश,केरल और झारखंड सहित कई राज्यों ने अपनी सुरक्षा कड़ी कर दी है।

रविवार को पंजाब पुलिस को 20 जून को संभावित भारत बंद के मद्देनजर अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं, वहीं राज्य में बड़े सैन्य कोचिंग संस्थानों के पास सुरक्षा कड़ी करने के निर्देश दिए गए हैं। विशेष रूप से, पुलिस बल को सड़क पर तैनात किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि असामाजिक तत्व कानून और व्यवस्था की स्थिति को खराब न करें, जबकि कुछ जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। यह हिंसा की घटना के बाद आया है जहां शनिवार को लुधियाना रेलवे स्टेशन पर कुछ बदमाशों ने तोड़फोड़ की थी।

बंद के दौरान असामाजिक तत्वों की होगी वीडियोग्राफी : हरियाणा पुलिस
हरियाणा में भी विरोध प्रदर्शन और बंद के आह्वान के बीच सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं क्योंकि राज्य में धारा 144 लागू कर दी गई है। हरियाणा में फरीदाबाद पुलिस ने पहले ही सुरक्षा कड़ी कर दी है और कहा है कि किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। “बंद के दौरान असामाजिक तत्वों की गतिविधियों की संभावना को देखते हुए वीडियोग्राफी की जाएगी। यदि किसी स्थान पर सड़क जाम या अवरुद्ध है,तो संबंधित पर्यवेक्षण अधिकारी या स्टेशन प्रबंधक, या ड्यूटी मजिस्ट्रेट के समन्वय में बाधा फरीदाबाद पुलिस के प्रवक्ता ने एएनआई के मुताबिक, हड़ताल में शामिल लोगों से बात करके हटाया जाएगा। किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी।”

पश्चिम बंगाल पुलिस को राज्य में किसी भी तरह की कानून-व्यवस्था की स्थिति से बचने के लिए अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। हावड़ा के पुलिस आयुक्त ने कहा कि इलाके में पुलिस के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं और आगे कहा, ”हम रेलवे पुलिस के साथ समन्वय कर रहे हैं।”

यूपी के गौतमबुद्धनगर में धारा 144
अग्निपथ योजना को लेकर भारत बंद के आह्वान के बीच, यूपी की गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने रविवार को दोहराया कि जिले में सीआरपीसी की धारा 144 लागू है और लोगों से कानून और व्यवस्था को बाधित करने वाली गतिविधियों में शामिल नहीं होने को कहा। यह उल्लेख करना उचित है कि ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे पर पिछले सप्ताह रक्षा सेवाओं के लिए नई भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद 200 से अधिक को कथित तौर पर गिरफ्तार किया गया है।

जबकि बिहार में कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और जारी विरोध के बीच कई के रूट बदल दिए गए हैं। पूर्वी रेलवे को सूचित किया गया है कि बिहार और पश्चिम बंगाल के विभिन्न शहरों से चलने वाली सात ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि दोनों राज्यों से आने वाली 10 अन्य ट्रेनों को 20 जून को पुनर्निर्धारित किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img