Friday, October 7, 2022
spot_img
Homeअंतर्राष्ट्रीयपहली बार भारत में अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवाद रोधी अभ्यास में शामिल होगा पाकिस्‍तान

पहली बार भारत में अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवाद रोधी अभ्यास में शामिल होगा पाकिस्‍तान

Updated on 13/August/2022 5:33:44 PM

इस्‍लामाबाद, एजेंसी। भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव के बावजूद पड़ोसी मुल्‍की ओर से इस साल बड़ी पहलकदमी होने वाली है। पाकिस्तान ने पुष्टि की है कि वह इस साल के अंत में भारत में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी अभ्यास (international counter terrorism exercises) में हिस्‍सा लेगा। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि यह आतंकवाद रोधी अभ्यास अक्टूबर में मानेसर हरियाणा में शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization, SCO) के बैनर तले होगा।

मालूम हो कि पाकिस्तान और भारत शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization, SCO) के क्षेत्रीय निकाय का हिस्सा हैं जिसमें चीन, रूस और मध्य एशियाई गणराज्य (सीएआर) भी शामिल हैं। वैसे पाकिस्तान और भारत की सैन्य टुकड़ियों ने पहले भी एक साथ आतंकवाद रोधी अभ्यास में भाग लिया है लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब पाकिस्तान भारतीय जमीन पर ऐसी इक्‍सरसाइज में भाग लेगा। पाकिस्‍तानी विदेश कार्यालय (एफओ) के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग में इसकी पुष्टि की।

असीम इफ्तिखार ने कहा कि यह अभ्‍यास एससीओ आरएटीएस (SCO RATS, Regional Anti Terrorism Structure) के दायरे में अभ्यास होगा। भारत इस साल एससीओ आरएटीएस की अध्यक्षता कर रहा है। ये अभ्यास अक्टूबर में मानेसर में होने वाला है। चूंकि पाकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization, SCO) का एक सदस्य है इसलिए वह इसमें भाग लेगा। वहीं दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बीच इस पहलकदमी को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।  

मालूम हो कि अगस्त 2019 में भारत सरकार ने अनुच्‍छेद 370 खत्‍म करके एक बड़ा संदेश दिया था। इसके बाद भारत और पाकिस्तान के संबंधों में तल्‍खी आ गई थी। इस घटना के बाद से दोनों पक्षों के बीच कोई वार्ता नहीं हुई है। हालांकि बैकचैनल वार्ता ने पिछले साल फरवरी में युद्धविराम समझौते को पुनर्जीव‍ित करने का काम किया था। दोनों देशों के बीच सीमा पर संघर्ष विराम बना हुआ है लेकिन रिश्तों में कोई खास प्रगति के संकेत नहीं हैं। हालांकि पाकिस्‍तान में बनी नई सरकार से उम्‍मीदें कायम हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img