Monday, May 29, 2023
spot_img
Homeराज्य की खबरेंसिडनी के एरिना स्टेडियम में पीएम मोदी का संबोधन,बोले-निभाया अपना 9 साल...

सिडनी के एरिना स्टेडियम में पीएम मोदी का संबोधन,बोले-निभाया अपना 9 साल पुराना वादा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिडनी के एरिना स्टेडियम में 20 हजार से ज्यादा भारतीयों को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज भी उनके साथ पहुंचे है और भारतीयों को संबोधित करते हुए एंथनी अल्बनीज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच शेयर करना गर्व की बात है। इस दौरान ग्राउंड में मौजूद लोग ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगा रहे हैं। बता दें कि पीएम मोदी और अल्बनीज के बीच बुधवार को द्विपक्षीय बैठक भी होगी,जिसमें दोनों देश कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी ने निभाया 9 साल पुराना वादा
पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत ‘नमस्ते ऑस्ट्रेलिया’ से की। पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में मौजूद भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने अपना 9 साल पुराना वादा निभाया। पीएम मोदी ने कहा,’जब 9 साल पहले मैं ऑस्ट्रेलिया आया था तो आप लोगों से वादा किया था कि आप लोगों को किसी भारतीय प्रधानमंत्री से लिए 28 साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा और आज मैं आपके बीच हूं।’ पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैं आज अकेला नहीं आया हूं,ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज को साथ लेकर आया हूं। इसके लिए मैं उनको धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने अपनी कीमती समय निकाला।

ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत
पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन के ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं और जब वो सोमवार ऑस्ट्रेलिया पहुंचे तब उनका जोरदार स्वागत किया गया। स्वागत के लिए भी बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग पहुंचे थे और ‘भारत माता की जय’ के अलावा ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगा रहे थे। इसके अलावा सिडनी में रिक्रियेश्नल एयरक्राफ्ट की मदद से आसमान में ‘वेलकम मोदी’ भी लिखा गया।

इसे भी पढ़े   डिप्टी जेलर का खुलासा, जाने किस वजह से अब्बास को मिल रही थी VIP सुविधाएं; मुख्तार की बहू की तरफ से मिला था ऑफर

ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों की संख्या
ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो की साल 2016 की जनगणना के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में 6 लाख 19 हजार 164 लोगों ने घोषित किया कि वे भारतीय मूल के हैं। ये ऑस्ट्रेलियाई आबादी का 2.8 प्रतिशत हैं। उनमें से 5.92 लाख भारत में पैदा हुए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की थी और उस दौरान सिडनी के सामुदायिक स्वागत समारोह में एक बड़ी भीड़ ने उनका स्वागत किया था।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से इन मुद्दों पर बात करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए हैं और भारतीयों को संबोधित करने से पहले उन्होंने कई कंपनियों के CEO से मुलाकात की थी। वहीं, बुधवार को पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मिलेंगे और कारोबार, निवेश, ऊर्जा, रक्षा और आपसी संपर्क बढ़ाने जैसे मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा है कि भारत ऑस्ट्रेलिया से रिश्तों को लेकर प्रतिबद्ध है और वो आस्ट्रेलिया के साथ अपने संबंधों को अगले स्तर पर लेकर जाना चाहते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img