Wednesday, September 28, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंRBI अगले हफ्ते फिर बढ़ाएगा ब्याज दरें! महंगा हो जाएगा लोन और...

RBI अगले हफ्ते फिर बढ़ाएगा ब्याज दरें! महंगा हो जाएगा लोन और बढ़ जाएगी EMI

Updated on 23/September/2022 4:54:14 PM

नई दिल्ली। देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच रिजर्व बैंक आम जनता को एक और बड़ा झटका दे सकता है। अगले हफ्ते रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक शुरू होने वाली है, जिसका फैसला 30 सितंबर को आएगा। जानकारों का मानना है कि इस बार भी आरबीआई रेपो रेट की दरों में लगातार चौथी बार इजाफा कर सकता है।

कितना हो सकता है ब्याज दरों में इजाफा
ब्याज दरों में इजाफा होने के बाद आपकी ईएमआई में भी बढ़ोतरी हो जाएगी। न्यूज एजेंसी के मुताबिक,रिजर्व बैंक महंगाई पर कंट्रोल करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। इकनॉमिस्‍ट का मानना है कि इस बार सरकार 35 बेसिस प्वाइंट तक का इजाफा कर सकती है। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि 50 बेसिस प्वाइंट का भी इजाफा हो सकता है।

28 सितंबर को शुरू होगी बैठक
आपको बता दें रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक 28 सितंबर को शुरू होगी और 30 सितंबर को इसके फैसलों का ऐलान किया जाएगा, जिसके बाद आम जनता को बड़ा झटका लग सकता है।

देश में तेजी से बढ़ रही है महंगाई
बता दें देश में इस समय महंगाई 7 फीसदी के लेवल पर है। वहीं, रिजर्व बैंक अबतक 1.40 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर चुका है। इसके बाद में महंगाई कम होने की जगह इसमें और इजाफा हो रहा है। माना जा रहा है कि अगर इस बार भी रिजर्व बैंक ब्याज दरों में इजाफा करता है तो उसका सीधा असर देश के विकास पर देखने को मिलेगा।

अमेरिका में भी बढ़ चुकी हैं ब्याज दरें
अमेरिका में फेड रिजर्व ने हाल ही में ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. इस बार अमेरिका में 75 बेसिस प्वाइंट का इजाफा हुआ है। इस फैसले का असर रुपये पर भी देखने को मिल रहा है। रुपया पहली बार 81 के लेवल को भी पार कर गया है। इसके अलावा देश में खानेपीने वाले सामान की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img