Sunday, August 14, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंनई दिल्लीरूस का बड़ा फैसला,2024 के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन छोड़ने का एलान

रूस का बड़ा फैसला,2024 के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन छोड़ने का एलान

Updated on 26/July/2022 6:23:00 PM

मॉस्को। रूस ने 2024 के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को छोड़ने का फैसला किया है। मास्को की अंतरिक्ष एजेंसी के नवनियुक्त प्रमुख ने मंगलवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यह जानकारी दी। क्रेमलिन द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि रॉस्कॉस्मोस के प्रमुख यूरी बोरिसोव ने पुतिन से कहा- बेशक,हम अपने भागीदारों के लिए अपने सभी दायित्वों को पूरा करेंगे, लेकिन 2024 के बाद इस स्टेशन को छोड़ने का निर्णय ले लिया गया है।

गैस आपूर्ति पर यूरोपीय संघ ने अहम मसौदे को दी मंजूरी
उधर, यूक्रेन संकट के मद्देनजर यूरोप ने यूरोपीय संघ ने गैस आपूर्ति के के लिए रूस के विकल्प की तरफ तेजी से बढ़ना शुरू कर दिया है। यूरोपीय संघ की सरकारों ने मंगलवार को रूस द्वारा आपूर्ति में और कटौती से निपटने के लिए इस सर्दी में प्राकृतिक गैस के राशन के लिए सहमति व्यक्त की। यूरोपीय संघ के ऊर्जा मंत्रियों ने अगस्त से मार्च तक गैस की मांग को 15% तक कम करने के लिए यूरोपीय कानून के मसौदे को मंजूरी दी।

नया कानून गैस की खपत को कम करने के लिए स्वैच्छिक राष्ट्रीय कदमों पर जोर देता है और यदि वे अपर्याप्त बचत हासिल करते हैं, तो 27-सदस्यीय ब्लॉक में अनिवार्य कदम उठाए जाएंगे। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि यूरोपीय संघ ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा गैस व्यवधान के खतरे का सामना करने के लिए एक निर्णायक कदम उठाया है।

सोमवार को रूसी ऊर्जा दिग्गज गजप्रोम ने कहा कि यह नॉर्ड स्ट्रीम 1 पाइपलाइन के माध्यम से यूरोपीय संघ को आपूर्ति को 20% क्षमता तक सीमित कर देगा। इस चिंता को बढ़ाते हुए कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि यूक्रेन युद्ध में यूरोप के विरोध को चुनौती देने के लिए वह गैस व्यापार का उपयोग करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img