टेनिस खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा हुईं गले और ब्रेस्ट कैंसर की शिकार, जानें इनके लक्षण

टेनिस खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा हुईं गले और ब्रेस्ट कैंसर की शिकार, जानें इनके लक्षण

नई दिल्ली । मार्टिना नवरातिलोवा का नाम दुनिया के महान टेनिस के खिलाड़ियों में शुमार है। करियर की कई बुलंदियों को छूने वालीं नवरातिलोवा कैंसर की शिकार हो गई हैं। उन्हें गले और ब्रेस्ट में कैंसर हो गया है, जो पहले स्टेज में है। 66 साल की महान टेनिस खिलाड़ी ने बताया कि यह दोहरी मार गंभीर है, लेकिन फिर भी इसे ठीक किया जा सकता है। उन्हें उम्मीद है कि परिणाम अच्छे होंगे। समस्या ज़रूर है, लेकिन वह इससे लड़ेंगी।

नवरातिलोवा की जांच में गले के कैंसर की पहली स्टेज का पता चला है। वहीं, ब्रेस्ट में भी एक गांठ पाई गई है, जो कैंसर की है। उन्हें पिछले साल नवंबर में डब्ल्यूटीए फाइनल के दौरान गले में बढ़े हुए लिम्फ नोड्स का पता चला था। टेस्ट करने पर स्तन में गांठें पाई गईं।

साल 2020 के आंकड़े के मुताबिक, दुनियाभर की 23 लाख महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर की शिकार हुईं। वहीं हर साल हज़ारों लोग गले के कैंसर से पीड़ित होते हैं। ऐसे में इन दो बीमारियों के लक्षण और संकेतों के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है, ताकि वक्त रहते इनका इलाज किया जा सके।

Breast Cancer: स्तन कैंसर के लक्षण क्या हैं?
ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण कई हैं, आमतौर पर सबसे पहले स्तन टिशू का मोटा होना या गांठ का महसूस होना होता है। अगर आपको नीचे बताए गए लक्षणों में से किसा का भी अनुभव होता है, तो फौरन डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

एक या दोनों स्तन के आकार या रूप में अगर बदलाव दिखता है।
निपल में से डिस्चार्ज होना, जिसमें थोड़ा खून भी हो सकता है।
बग़ल में सूजन या गांठ होना।
निपल के आसपास की त्वचा पर रैश होना।
निपल के रूप में परिवर्तन होना, जैसे कि स्तन में धंस जाना।
Throat Cancer: गले के कैंसर के लक्षण क्या हैं?
गले का कैंसर अलग-अलग तरह का होता है, जिसमें मुंह, वॉइस बॉक्स और थायरॉयड ग्लैंड में कैंसर शामिल है। गले का कैंसर असल में सिर और गर्दन का कैंसर होता है, जिसके लक्षण गंभीर बीमारी के समान होते हैं। हर साल दुनिया भर में हज़ारों लोग इस कैंसर से जूझते हैं, इसलिए इस बीमारी के संकेतों को बारे में जानना ज़रूरी है। गले के कैंसर के लक्षण इस तरह के हो सकते हैं:

इसे भी पढ़े   सोनभद्र में सीता स्वंवर में हुआ असली शादी

कानों में दर्द
गले में खराश
गर्दन में गांठ का महसूस होना
निगलने में दिक्कत होना
अचानक वज़न कम होना
खांसी
सांस लेने में दिक्कत होना
गले में कुछ फंसा होने जैसा महसूस होना

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *