Sunday, August 14, 2022
spot_img
Homeराज्य की खबरेंभारत में आ गई कोरोना की नई लहर? बढ़ते मामलों के बाद...

भारत में आ गई कोरोना की नई लहर? बढ़ते मामलों के बाद केंद्र ने इन राज्यों को किया अलर्ट

Updated on 06/August/2022 6:15:44 PM

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर कोरोना वायरस की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने ओडिशा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, दिल्ली,तेलंगाना और तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिवो को चिट्ठी लिखी है। दिल्ली में शुक्रवार को 2 हजार से ज्यादा केस आए हैं। जबकि, महाराष्ट्र में शुक्रवार को 1 हजार से ज्यादा मामले सामने आए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने पत्र में इन राज्यों को निर्देश दिए हैं कि सभी इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर ठीक से निगरानी करें ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लिखा पत्र
इन राज्यों को पत्र लिखकर केंद्र ने सुझाव दिया है कि किस तरह से इन राज्यों के कोरोना केस को कंट्रोल करना है. केंद्र ने इन राज्यों से कहा है कि पिछले कुछ दिनों में यहां कोरोना संक्रमण के केस और पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। लिहाजा इन राज्यों को तुरंत कदम उठाने की जरूरत है।

कोरोना की रफ्तार ने बढ़ाई चिंता
दिल्ली में 5 अगस्त को रिपोर्ट हुए 2202 कोरोना केस का हवाला देते हुए चिट्ठी में चिंता जताई गई है और कहा गया है कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से 811 केस प्रतिदिन के हिसाब से रिपोर्ट हो रहे हैं। दिल्ली में दो हफ्तों के बीच प्रतिदिन के औसत केस भी बढ़ गए हैं।जहां 29 जुलाई को खत्म हुए सप्ताह में 802 केस रोजाना का औसत था वहीं 5 अगस्त को खत्म हुए सप्ताह में ये औसत 1492 हो गया है। साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट भी 5.90 से बढ़कर 9.86 प्रतिशत हो गया है।

24 घंटे में 19 हजार से ज्यादा मामले
भारत में पिछले 24 घंटे में 19406 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 49 लोगों ने जान भी गंवाई है। इस आंकड़े में केरल ने 11 मौतें पुरानी जोड़ी हैं। 19,928 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं। इस वक्त भारत में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 1,34,793 हो है। आंकड़ों के मुताबिक,अब तक 4,34,65,552 लोगों कोरोना के इलाज के बाद डिस्चार्ज किया गया है। वहीं,देश में अब तक कोरोना के संक्रमण के कारण 5,26,649 मरीजों की मौत हो चुकी है। डेली पॉजिटिविटी दर 4.95 फीसदी बताई गई है।

केंद्र ने राज्यों को अलर्ट रहने को कहा
देश में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले केरल में बताए जा रहे हैं। केरल में 12,344 मरीज सक्रिय हैं जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र में 12,077 केस एक्टिव बताए जा रहे हैं। सक्रिय मरीजों के मामले में कर्नाटक तीसरे स्थान पर है, जहां 11,067 मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके बाद तमिलनाडु में यह संख्या 10,987 और पंजाब में 10,858 है। आने वाले समय में उत्तर भारत में रक्षाबंधन के साथ ही त्यौहारों का सीज़न भी शुरु हो रहा है। सरकार ने इस मद्देनज़र भी राज्यों को अलर्ट रहने को कहा है। दुनिया भर में कोरोना आने के बाद से भारत कुल केस के मामलों में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है और कुल मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे नंबर पर है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img