बेहद शुभ होता है तुलसी के पौधे पर कलावा बांधना,मिलता है मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

बेहद शुभ होता है तुलसी के पौधे पर कलावा बांधना,मिलता है मां लक्ष्मी का आशीर्वाद
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना गया है। भारत के ज्यादातर घरों में तुलसी के पौधे की पूजा-अर्चना की जाती है। आमतौर पर घरों में रोजाना सुबह तुलसी के पौधे को जल चढ़ाया जाता है और शाम की संध्या के वक्त घी का दीपक जलाया जाता है। वहीं पूरे विधि-विधान से देवउठनी एकादशी को शालिग्राम के साथ तुलसी विवाह भी कराया जाता है। इसलिए तुलसी का पौधा धार्मिक तौर पर तो महत्वपूर्ण है ही इसके साथ ही तुलसी को एक आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर भी उपयोग में लाया जाता है। अक्सर आपने देखा होगा कई लोग तुलसी पर कलावा बांधते हैं। चलिए आज हम आपको बताएंगे तुलसी पर कलावा क्यों बांधा जाता है और इससे क्या लाभ मिलते हैं।

तुलसी पूजा कैसे करें
हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के दौरान हाथ में कलावा अवश्य बांधा जाता है कलावे को रक्षा सूत्र माना जाता है। ऐसा माना जाता है पूजा के दौरान बांधे गए कलावे से भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है। कलावे का कलर लाल होता होता है जोकि पोजिटिव एनर्जी को अट्रेक्ट करता है इसलिए कलावा बांधना बॉडी और माइंड दोनों के लिए बेहतरीन होता है।

जल चढ़ाना तुलसी पर
अगर आप रोजाना नियमित तौर पर तुलसी पर जल चढ़ाते हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है। लेकिन ध्यान रहे रविवार के दिन तुलसी को छूना,तोड़ना और जल चढ़ना वर्जित होता है।

तुलसी पर दूध चढ़ाना
अगर आप तुलसी पर रोजाना नियमित तौर पर जल के साथ-साथ दूध भी चढ़ाते हैं तो इससे धन की देवी मां लक्ष्मी और श्री हरि विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

इसे भी पढ़े   Bhadohi: सीएम बोले- 'पहले भदोही में भय और आतंक था आज अंतरराष्ट्रीय मेला लग रहा है'

तुलसी पूजा कैसे करें
इसके लिए आप सबसे पहले सुबह स्नानादि करें। फिर आप तुलसी मां को हल्दी,रोली और कुमकुम चढ़ाएं। इसके बाद आप तुलसी पर घी का दीप जलाकर रखें।

तुलसी पर कलावा बांधने के फायदे
हिंदू धर्म में कलावे को रक्षा सूत्र माना गया है। ऐसे में अगर आप तुलसी के पौधे पर कलावा यानि रक्षासूत्र बांधते हैं तो इससे भगवान आप पर कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं।

होता है मां लक्ष्मी का वास
ऐसी मान्यता है जिस घर में रोजाना नियमित तौर पर मां तुलसी की सच्चे मन से पूजा की जाती है वहां धन की देवी लक्ष्मी वास करती हैं। वहीं अगर रोजाना तुलसी पर घी का दीपक जलाने से घर सुख-समृद्धि से भरा रहता है।


ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *