छह महीने में 1.21 अरब डॉलर का रेवेन्यू! कौन है दुनिया का सबसे मलाईदार एयर रूट

छह महीने में 1.21 अरब डॉलर का रेवेन्यू! कौन है दुनिया का सबसे मलाईदार एयर रूट
ख़बर को शेयर करे

नई दिल्ली। भारत में सबसे बिजी एयर रूट दिल्ली-मुंबई को माना जाता है। इस रूट पर रोजाना 115 फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं। यह दुनिया का तीसरा सबसे व्यस्त रूट माना जाता है लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में यह टॉप 10 में नहीं है। क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे मलाईदार एयर रूट कौन सा है? इसका जवाब है सिडनी-मेलबर्न रूट। यह दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त रूट है। ऑस्ट्रेलिया के इन दोनों शहरों के बीच रोजाना 158 फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2023 की पहली तिमाही में इस रूट ने 1.21 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट किया। दक्षिण कोरिया का जेजू सिटी-सोल रूट दुनिया का सबसे व्यस्त रूट है। इस पर रोजाना 226 फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं। लेकिन रेवेन्यू के मामले में यह रूट भी टॉप 10 में नहीं है।

World of Statistics के मुताबिक रेवेन्यू के मामले में न्यूयॉर्क-लंदन एयर रूट दूसरे नंबर पर है। पिछले साल की पहली छमाही में इस रूट ने 1.15 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट किया। सऊदी अरब का रियाद-जेद्दाह रूट तीसरे नंबर पर है। इसका रेवेन्यू 1.03 अरब डॉलर रहा। इसके बाद दुबई-रियाद (99 करोड़ डॉलर), लॉस एंजिलिस-न्यूयॉर्क (80.1 करोड़ डॉलर), सैन फ्रांसिस्को-नेवार्क (72.2 करोड़ डॉलर), नेवार्क-लॉस एंजिलिस (68.2 करोड़ डॉलर), सिंगापुर-सिडनी (65 करोड़ डॉलर), न्यूयॉर्क-पेरिस (64.7 करोड़ डॉलर) और पर्थ-मेलबर्न (64.2 करोड़ डॉलर) का नंबर है।

दुनिया का सबसे व्यस्त रूट
दक्षिण कोरिया के जेजू सिटी-सोल रूट को सबसे व्यस्त एयर रूट माना जाता है। इस रूट पर रोजाना 226 फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं जो दिल्ली-मुंबई की तुलना में करीब दोगुना है। दूसरे नंबर पर सिडनी-मेलबर्न रूट है जिस पर रोजाना 158 फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं। तीसरा नंबर नई दिल्ली-मुंबई का है। इन दोनों शहरों के बीच रोजाना 115 उड़ानें संचालित होती हैं। दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया के दो शहरों बगोटा और मेडेलिन के बीच रोजाना 114 फ्लाइट्स चलती हैं। वियतनाम के हो ची मिन्ह और हनोई के बीच रोजाना 113 फ्लाइट्स, सऊदी अरब के जेद्दाह और रियाद के बीच 113 फ्लाइट्स, जापान के फुकुओका और टोक्यो के बीच 108 फ्लाइट्स और ब्राजील के साओ पाउलो और रियो डी जेनेरियो के बीच 102 फ्लाइट्स चलती हैं। दिलचस्प बात है कि टॉप 10 में अमेरिका और चीन का कोई भी रूट शामिल नहीं है।

इसे भी पढ़े   गाड़ी में लाश लटके होने के बावजूद यू टर्न लेकर दौड़ाई कार-खौफनाक हादसे का नया…

ख़बर को शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *